Vijay Deverakonda Biography in Hindi – विजय देवरकोंडा भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता जिन्होंने अपने एक्टिंग और पर्सनालिटी से लाखों लोगों का दिल जीत लिया है, अपने फिल्म अभिनय से प्रचलित विजय देवरकोंडा आज के समय में अभिनेता होने के साथ-साथ एक फिल्म निर्माता और साथ ही व्यवसायी भी हैं।

विजय देवरकोंडा का जन्म एक छोटे से परिवार में हुआ था, इनके पिता गोवर्धन राव और इनकी माता माधवी देवरकोंडा ने इन्हें बड़े ही लाड प्यार से पाला, उनके छोटे भाई का नाम आनंद है यह भी पैसे से एक अभिनेता है। विजय देवरकोंडा का जन्म तेलंगाना के अचमपेट मैं हुआ था। बचपन से ही इन्हें एक्टिंग करने का बड़ा ही शौक था, इसी वजह से उनके पिता ने उनका दाखिला एक थिएटर में करवा दिया, जहां उन्होंने एक्टिंग सीखी और अपने कैरियर की शुरुआत की।

2011 में पहली बार इन्होंने फिल्म में डेब्यू किया, इनके पहले फिल्म का नाम नुव्विला था, यह फिल्म एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म चाहिए जिनमें उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, इसके बाद इन्होंने येवडे सुब्रमण्यम फिल्म में सहायक अभिनेता का किरदार निभाया, इस फिल्म के दौरान ही पूरे दुनिया को उनके लाजवाब एक्टिंग के बारे में जानकारी हो गई।

इसके बाद इन्होंने कई सारी फिल्में की जो एक से बढ़कर एक ब्लॉकबस्टर, सुपरहिट रही। आज के समय विजय देवरकोंडा को किसी अन्य पहचान की जरूरत नहीं है, यह एक सफल अभिनेता, फिल्म निर्माता और व्यवसायी है।

Vijay Deverakonda Biography in Hindi

विजय देवरकोंडा का जीवन परिचय

नामविजय देवरकोंडा
पूरा नामविजय देवरकोंडा सहाय
जन्मतिथि9 मई 1989
जन्म स्थलअचंपेट, तेलंगाना, भारत
उम्र33 साल 2022 के अनुसार
शिक्षाबीकॉम
कॉलेजबद्रुका कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड आर्ट्स, हैदराबाद
राशिवृषभ
नागरिकताभारतीय
गृह नगरहैदराबाद, तेलंगाना
धर्महिंदू
जातिब्राह्मण
लंबाई5 फीट 11 इंच
वजन75 किलो
आंखों का रंगभूरा
बालों का रंगकाला
पेशा अभिनेता, निर्माता, व्यवसायी
फिल्म डेब्यू नुव्विला (2011)
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
गर्लफ्रेंडवर्जिनी (अफवाह) 
इजाबेल लेइट (अफवाह)
संपत्ति20 करोड़ से अधिक

विजय देवरकोंडा का जन्म तथा शुरुआती जीवन

9 मई 1989 को तेलंगाना राज्य में एक छोटे से गांव में हुआ जिसका नाम अचंपेट जो नगरकुरनूल जिले में आता है विजय देवरकोंडा का जन्म हुआ, उनके पिता गोवर्धन राव जो कि एक टेलीविजन निर्देशक का कार्य किया करते थे उन्होंने कुछ समय बाद अपने कार्य को छोड़ दिया, उनकी माता माधवी देवरकोंडा आज हैदराबाद मैं स्पीक इज़ी की मालकिन है।

विजय देवरकोंडा का एक छोटा भाई है जिसका नाम आनंद है, वह पैसे से अभिनेता है और अमेरिका में डेलोइट मैं कार्य करते हैं।

Vijay Deverakonda Biography in Hindi – विजय देवरकोंडा की शिक्षा

विजय बचपन में अधिक समय अपने परिवार से दूर रहकर ही पढ़ाई करते थे, छोटी उम्र से ही उन्हें हॉस्टल में रहना पड़ा और अपनी शिक्षा पूर्ण करनी पड़ी, उन्होंने सत्य साईं हायर स्कूल जो कि आंध्र प्रदेश में स्थित है वहां से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की, और जब उनकी शिक्षा पूर्ण हुई तो वह वापस हैदराबाद आ गए।

स्कूली शिक्षा खत्म होने के बाद विजय देवरकोंडा में अपनी कॉलेज की पढ़ाई के लिए हैदराबाद में ही रहने का फैसला किया, उन्होंने लिटिल फ्लावर जूनियर कॉलेज मैं एडमिशन लिया और बाद में बद्रुका कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अपनी शिक्षा पूर्ण की।

विजय देवरकोंडा की गर्लफ्रेंड

इनका जीवन बहुत ही रहस्यमई है, अपने निजी जीवन के बारे में ज्यादा खुल कर बताना पसंद नहीं करते, अपनी निजी जिंदगी को गुप्त रखना इन्हें अधिक पसंद है इसीलिए इनके पर्सनल अफेयर्स के बारे में लोगों को अधिक जानकारी नहीं है।

लोगों के द्वारा कहा जाता है कि रश्मिका मंडाना उनकी गर्लफ्रेंड है, मगर रश्मिका मंदाना नहीं साफ-साफ कहा है कि वह विजय देवरकोंडा को सिर्फ अपना अच्छा दोस्त समझती है।

2018 में विजय ने बेल्जियम की एक लड़की वर्जिनी के साथ अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की, वर्जिनी कोई एक लोकप्रिय है टीवी शो में देखा गया था, और इसके साथ ही पेली चोपुलु मैं भी दिखाई दी थी, इसके बाद से लोगों में यह अफवाह फैलने लगी की विजय देवरकोंडा वर्जिनी के साथ रिलेशनशिप में है।

बाद में विजय देवरकोंडा के द्वारा खुलासा किया गया कि उनकी कोई गर्लफ्रेंड नहीं है और वह अभी भी सिंगल है। इसके बाद से ही अभी तक उनकी कोई गर्लफ्रेंड नहीं है।

बिजनौर कुंडा का फिल्मी कैरियर

विजय देवरकोंडा ने 2011 में अपनी पहली फिल्म नुव्विला से शुरुआत की, यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी, इस फिल्म में विजय देवरकोंडा ने प्रसिद्ध क्रिकेटर का किरदार निभाया था। इस फिल्म के बाद इन्होंने शेखर कम्मुला की एक फिल्म में छोटी सी भूमिका निभाई था, यह फिल्म लाइफ इज ब्यूटीफुल है।

यह दोनों फिल्में करने के बाद में विजय देवरकोंडा को फिल्म जगत में पहचान नहीं मिली, फिर वह नाग अश्विन से मिले नाग अश्विन एक सहायक निर्देशक थे उन्होंने कुछ समय बाद येवडे सुब्रमण्यम नामक एक फिल्म में विजय देवरकोंडा को सहायक अभिनेता के रूप में काम करने का मौका दिया। यह फिल्म 2015 में रिलीज हुई थी। इसके बाद अश्विनी दत्त की बेटी स्वप्ना दत्त ने विजय देवरकोंडा को अपनी कंपनी के लिए साइन किया।

यह फिल्म सुपरहिट रही और इस फिल्म के बाद विजय देवरकोंडा को पहचान मिली, कड़ी मेहनत, अभिनय कौशल, और जुनून के साथ उन्होंने अपना नाम बनाया। बहुत ही जल्द विजय देवरकोंडा ने सभी लोगों का दिल जीत लिया और लोगों में प्रसिद्ध हो गए।

2018 में आई महानती एक जीवनी फिल्म थी, इस फिल्म में विजय एंथोनी का किरदार निभाते हैं, यह फिल्म दिवंगत अभिनेत्री, सावित्री के असल जीवन के कहानी पर आधारित था, इसके अलावा 2017 में अर्जुन रेड्डी फिल्म में विजय ने मुख्य किरदार निभाया, 2018 में आई गीता गोविंदम और नोटा सुपरहिट रही। अर्जुन रेड्डी फिल्म को बॉलीवुड द्वारा रिमेक करके बनाया गया जिससे कबीर सिंह के नाम से जाना जाता है, इस फिल्म में शाहिद कपूर मुख्य अभिनय किरदार निभाते हैं।

विजय देवरकोंडा की 10 सुपरहिट फिल्में

  1. महानती (2018)
  2. पेली चोपुलु (2016)
  3. अर्जुन रेड्डी (2017)
  4. गीता गोविंदम (2018)
  5. येवडे सुब्रमण्यम (2015)
  6. डिअर कॉमरेड (2019)
  7. टैक्सीवाला (2018)
  8. नोटा (2018)
  9. वर्ल्ड फेमस लवर (2020)
  10. द्वारका (2017)

विजय देवरकोंडा की आने वाली फिल्में कौन से हैं?

विजय देवरकोंडा के आने वाली फिल्मों में से एक फिल्म Liger है। यह फिल्म बॉलीवुड की एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसे पुरी जगन्नाथ ने निर्देशन किया है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका विजय देवरकोंडा और अनन्या पांडे निभा रहे हैं। लाइगर फिल्म 25 अगस्त 2022 को रिलीज होगी।

विजय देवरकोंडा के विवाद

  • अप्रैल 2018 में विजय देवरकोंडा ने ट्विटर पर अभिनेत्री सावित्री के तस्वीर को कैप्शन के साथ पोस्ट किया और उस पर विजय देवरकोंडा ने व्हाट ए कूल चिक टिप्पणी की, इसके बाद से सावित्री के प्रशंसकों ने विजय की खिंचाई की, विजय के पोस्ट के ऊपर लोगों ने विभिन्न प्रकार के टिप्पणियां की।
  • इसके बाद जुलाई 2018 में अपनी फिल्म गीता गोविंदम की एक गीत के ऊपर वह चर्चित में आ गए, व्हाट द एफ गीत के रिलीज होने के बाद विजय विवादों में फंस गए। क्योंकि इस गाने से लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची थी। इस घटना के बाद विजय ने अपनी इस गाने को यूट्यूब से वापस लेने का फैसला किया।

विजय देवरकोंडा के पुरस्कार

  • फिल्म अर्जुन रेड्डी के लिए 2017 में उन्हें कई सारे पुरस्कार से नवाजा गया जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ज़ी तेलुगू गोल्डन अवार्ड दिया गया, फिर उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए 65 वा फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया। अर्जुन रेड्डी के लिए विजय देवरकोंडा को बिहाइंडवुड्स गोल्ड मेडल – द साउथ इंडियन सेंसेशन पुरस्कार से भी नवाजा गया।

विजय देवरकोंडा के अज्ञात जानकारी

  • अभी तक विजय को कुल 8 फिल्म पुरस्कार मिले हैं।
  • विजय जब भी कोई ऐसा कार्य करता है जो उसके माता पिता को पसंद नहीं आता था तब उनके माता-पिता विजय को रावडी कह कर बुलाते थे।
  • विजय ने द देवरकोंडा फाउंडेशन की स्थापना की है जिसके माध्यम से लोगों की सहायता की जाती है, यह एक गैर-लाभकारी संगठन है।
  • विजय गुप्त रूप से लाखों रुपए का दान करते हैं।

विजय द्वार कुंडा की पसंद और नापसंद

पसंदीदा अभिनेतापवन कल्याण, महेश बाबू
पसंदीदा खानाहैदराबादी दम बिरयानी, आम
पसंदीदा फिल्महॉलीवुड – गॉडफादर, शिंडलर्स लिस्ट
पसंदीदा रंगकाला
पसंदीदा स्थानकेरल

Conclusion

विजय देवरकोंडा ने अपनी कड़ी मेहनत, और अभिनय कौशल से अपनी पहचान अपने दम पर बनाई है, शुरुआती दिनों में उन्होंने संघर्ष किए लेकिन उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारा, और आज वह एक प्रसिद्ध अभिनेता, मॉडल, और एक बिजनेसमैन है।

विजय की जीवन से यह सीखने को मिलती है कि इंसान को हमेशा मेहनत करते रहना चाहिए, और अपने आप पर भरोसा रखना चाहिए। एक दिन व्यक्ति अपने योग्यताओं के बल पर कामयाबी हासिल कर ही लेता है।

Read more –

Vijay Deverakonda in EnglishLord Rama essay in hindi
money essay in hindiyouth essay in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Post