Rushikonda Beach in Visakhapatnam

Rushikonda Beach – विशाखापट्टनम का Rushikonda Beach विश्व भर में प्रसिद्ध है, हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यहां घूमने आते हैं, यहां पर्यटकों को शांति महसूस होती है, सुकून भरे पलों का आनंद लेने के लिए हर वर्ष देश विदेश से पर्यटक यहां आते रहते हैं।

रशीकोंडा बीच शहर से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसकी वजह से यहां के रहने वाले स्थानीय लोग के अलावा पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। रशीकोंडा बीच अपने सुनहरे रेत और बंगाल की खाड़ी कि सफेद चमकीली लहरों के लिए जाना जाता है। इसके अलावा हरे पेड़ पौधों से भी यह घिरा हुआ है।

जो लोग प्राकृतिक नजारा और प्रकृति से प्रेम करते हैं वह यहां अक्षर आते हैं। रशीकोंडा बीच पर लोग अपने परिवार तथा दोस्तों के साथ खुशियां मनाने आते हैं, रशीकोंडा बीच पर लोगों को शांति मिलती है।

पानी के विशाल विस्तार के साथ साथ यहां लोग तैराकी करने, विंडसर्फिंग, और वाटर स्कीइंग करने आते हैं। इसके अलावा भी यहां कई तरह के खेल है जो पानी के अंदर खेले जाते हैं।

रशीकोंडा बीच भारत के कुंवारी समुद्र तटों में से एक है, निसंदेह यह स्थान विजाग के सबसे बेहतरीन समुद्री तटों में से एक है जहां लाखों की संख्या में प्रकृति प्रेमी और शांति प्रेमी व्यक्ति आया करते हैं, यहां ठंडी हवाएं अक्सर बहती है जिसकी वजह से यहां लोगों को अंतर शांति मिलती है।

समुद्र तट के किनारे लोग अपने परिवार तथा दोस्तों के साथ कई विभिन्न प्रकार के खेल पानी के अंदर खेलते हैं। इसके अलावा रशीकोंडा के आसपास कई सारे टूरिज्म स्थल बनाए गए हैं जिसकी वजह से यह स्थान मुख्य रूप से लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गया है।

Rushikonda Beach

Rushikonda Beach

रुशिकोंडा समुद्र तट इतना खूबसूरत और शांति पूर्ण अस्थान है जिसकी वजह से यहां पर युवा तथा बूढ़े व्यक्ति दोनों ही बड़े चाव से घूमने आते हैं। यहां की सुनहरी रेत, साफ पानी, और आसपास के हरे भरे पेड़ पौधे लोगों को एक सुंदर नजारा प्रदान करती है जिसकी वजह से लाखों की संख्या में लोग यहां खींचे चले आते हैं।

प्राकृतिक प्रेमी हो या युवा जो पानी में अपने दोस्तों के साथ खेलना पसंद करते हैं सभी यहां अक्सर आया करते हैं। यह समुद्र तट लोगों को मानसिक शांति प्रदान करती है, इसके अलावा लोगों के रिश्ते यहां मजबूत होते हैं, इसमें कोई शक नहीं कि यह स्थान विजाग का सबसे खूबसूरत स्थान है। अगर कोई व्यक्ति विजाग घूमने जाता है और वह रुशिकोंडा समुद्र तट नहीं देखता तो उसकी यात्रा पूर्ण नहीं मानी जाती।

Water Sports at Rushikonda Beach

रुशिकोंडा समुद्र तट पानी के खेल के लिए बेहद प्रसिद्ध है, सैकड़ों हजारों की संख्या में हर रोज पानी के खेल प्रेमी यहां आते हैं, और विभिन्न प्रकार के पानी के खेल खेलते हैं। मुख्य रूप से यहां लोगों को तैरना पसंद है, इसके अलावा अपनी नौका पर बैठकर लोग समुद्र की सैर करते हैं।

वाटर सर्फिंग, मोटर बोट पर स्पीड बैटिंग, और इसके अलावा जेट स्कीइंग लोगों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है। माना जाता है कि रुशिकोंडा समुद्र तट विंडसर्फर के लिए स्वर्ग के समान है। इसके अलावा भी रुशिकोंडा समुद्र तट कई विभिन्न प्रकार के पानी के खेल खेले जाते हैं।

Things To Do at Rushikonda Beach

रुशिकोंडा समुद्र तट पर आए पर्यटन समुद्र तट पर क्या क्या कर सकते हैं इसके बारे में सूची दी गई है, जिसके अनुसार यहां गतिविधियां कर सकते हैं और अपने आप को मनोरंजन कर सकते हैं।

  • प्रदूषित रहित साफ पानी और प्राकृतिक नजारा का लाभ उठा सकते हैं, यहां के रेत सुनहरे होते हैं साथी सुबह और संध्या का समय बेहद शानदार होता है।
  • बाकी अन्य समुंद्र तट के मुकाबले यहां के इलाके काफी शांत होते हैं, जिसकी वजह से वह लोग यहां आ सकते हैं जिन्हें शांति अत्यधिक पसंद है।
  • समुद्र के किनारे हरे भरे पेड़ पौधे है जिनकी वजह से प्राकृतिक सुंदर नजारा देखने को मिलता है।
  • इसके अलावा खेल प्रेमी, जो पानी के अंदर विभिन्न प्रकार के खेल खेलना पसंद करते हैं वह यहां आ सकते हैं, पानी में तैरना, स्कूबा डाइविंग करना, सर्फिंग करना यहां लोगों को बेस पसंद है।
  • इसके अलावा यहां कैलाशगिरि पर्वत की चोटी पर सवारी भी की जा सकती है, और आसपास के सुंदर नजारों का आनंद लिया जा सकता है।
  • इसके अलावा पास ही सबमरीन संग्रहालय स्थित है जहां घुमा जा सकता है।
  • यहां एक इस्कॉन मंदिर भी है जहां पर्यटक प्रार्थना करने जाते हैं, माना जाता है कि यहां प्रार्थना करने पर है परमेश्वर का आशीर्वाद मिलता है।
Rushikonda Beach

Holi Celebrations at Rushikonda Beach

रुशिकोंडा बीच रंगों का त्योहार होली बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है, जिस दिन होली होती है उस दिन समुद्र तट को कई तरह के रंगों से रंग दिया जाता है, लोग एक दूसरे पर पानी देखते हैं, एक दूसरे को रंग लगाते हैं, और सभी बड़े ही उत्साह के साथ खुशी से एक दूसरे के साथ होली का पर्व मनाते हैं।

Tips For Visiting Rushikonda Beach

अगर कोई पर्यटक रुशिकोंडा बीच पर घूमना चाहता है, या फिर वह पहली बार वहां जा रहा है तो उसे कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • समुद्र तट के किनारे कई सारे एटीएम है जो पर्याप्त रूप से काम नहीं करते हैं, इस वजह से पर्यटक को पहले से ही अपने पास नगद पैसे रखने की जरूरत है।
  • संध्या 8:00 बजे के बाद पर्यटक को यहां यात्रा करने में समस्या हो सकती है क्योंकि रात्रि 8:00 बजे के बाद यहां सभी दुकानें बंद हो जाती है, इसके अलावा यहां के इलाके काफी सुनसान हो जाते हैं ऐसे में किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • समुद्र तट पर जाने से पहले अपने साथ भोजन और छाता ले जाना अच्छा होता है। क्योंकि यहां बेहद कड़ी धूप होती है और अच्छे भोजन आसानी से नहीं मिलते।
  • इसके अलावा यहां के समुद्र तट पर अच्छी तरह से नहाने के कोई सरल साधन उपलब्ध नहीं है।

How To Reach Rushikonda Beach

रुशिकोंडा बीच पर पहुंचने के कई सारे साधन है, रेलवे तथा रोड मार्ग दोनों की सहायता से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। विशाखापट्टनम बंदरगाह से महज 8 किलोमीटर की दूरी पर यह समुद्र तट स्थित है।

किराए के गाड़ी, या फिर अपने वाहन की सहायता से यहां पर आसानी से पहुंचा जा सकता है, पर्यटक रिक्शा का इस्तेमाल कर सकते हैं यहां पहुंचने के लिए।

Rushikonda Beach

Hotels/Resorts near Rushikonda Beach

रुशिकोंडा बीच पर घूमने आए पर्यटक अक्सर रहने तथा ठहरने कि समस्याओं का सामना करते हैं, इसीलिए उनका जानना जरूरी है यहां पर ठहरने के कौन-कौन से साधन उपलब्ध है।

  • The Gateway Hotel Beach Road – रुशिकोंडा बीच के नजदीकी है, जहां अच्छे सर्विस और नजारे पर्यटक को दिए जाते हैं। इसके अलावा सी फेसिंग प्रॉपर्टी भी यहां उपलब्ध है, एयरपोर्ट से काफी नजदीक यह होटल स्थित है।
  • Novotel Visakhapatnam Varun Beach – रुशिकोंडा बीच से लगभग 7 माइल की दूरी पर या होटल में स्थित है जहां पर्यटक को सभी तरह के सुविधा प्रदान की जाती है। यहां घूमने आए पर्यटक यहां अच्छे से रह सकते हैं। बेहद ही कम दाम मैं यहां रूम मुहैया कराई जाती है और सभी सुविधाएं प्रदान की जाती है।
  • APTDC Haritha Beach Resort – रुशिकोंडा बीच यह रिसोर्ट उन लोगों के लिए अच्छा साबित हो सकता है दो रुशिकोंडा को बेहद करीब से देखना चाहते हैं।
  • Bay Leaf – Ayurveda Spa & Resort – बेहद सस्ते दाम पर अच्छी सर्विसेस यहां पर्यटकों को प्रदान की जाती है, इसके अलावा यह होटल बीच से काफी नजदीक है।
  • Sai Priya Beach Resort – बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है यह रिजोर्ट में, यहां ठहरने वाले पर्यटक यहां के खूबसूरत नजारे देखना बहुत पसंद करते हैं। काफी कम दाम में यहां रूम मुहैया कराई जाती है और सभी तरह के सर्विसेस पर्यटक को प्रदान की जाती है।

Rushikonda Beach Timings

रुशिकोंडा बीच पर जाने का समय सुबह 8:00 बजे से लेकर संध्या के 8:00 बजे तक का होता है, इस बीच पर जाने के लिए किसी भी तरह की कोई भी टिकट लेने की आवश्यकता नहीं होती है, पर्यटक यहां मुफ्त में जा सकते हैं और प्राकृतिक नजारा का आनंद ले सकते हैं। हर रोज सुबह 8:00 बजे से लेकर संध्या के 8:00 बजे तक रुशिकोंडा बीच प्रेरकों के लिए खोल दिया जाता है।

Puri Beach in PuriIndia Essay in Hindi
Cricket Essay in HindiRushikonda Beach

Conclusion

विशाखापट्टनम का समुद्र तट रुशिकोंडा बीच अपने सुनहरे रेत के लिए मशहूर है, इसके अलावा प्राकृतिक दृश्य और शांति के लिए भी जाना जाता है, लाखों की संख्या में हर वर्ष यहां पर्यटक घूमने आते हैं। पानी के अंदर खेले जाने वाले खेल के लिए भी यह समुद्र तट बेहद मशहूर है।

इसके अलावा यहां की संस्कृति और कला लोगों को आकर्षित करते हैं, शांत वातावरण खासकर लोगों को बेहद पसंद आता है, यहां आए सभी लोग यहां की साफ-सफाई का ख्याल रखते हैं, सूर्य उदय होते हुए देखना तथा सूर्य अस्त होते हुए देखना यहां बेहद खुशनुमा पर होता है, लोग समुंद्र में अपने नौका लेकर सूर्य को डूबते हुए देखते हैं।

oosoo
oosoo.co.in एक हिन्दी एजुकेशनल वेबसाईट है, इसके फाउन्डर और इसपे आर्टिकल बिकाश शाह लिखते है। बिकाश शाह एक ब्लॉगर है जो पिछले 3 सालों से इंटरनेट पर आर्टिकल लिखते आ रहे है। अभी ये अरुणाचल प्रदेश मे रहते है, साथ ही ये यूट्यूब पर विडिओ भी बनाना पसंद करते है। अगर आपको इसके बारे मे अधिक जानकारी चाहिए तो आप इनसे कान्टैक्ट कर सकते है। सोशल मीडिया का लिंक आपको about मे मिल जाएगा। इस वेबसाईट के आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका सुक्रिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *