Music Essay in Hindi (संगीत पर निबंध)

Music Essay in Hindi – खुशहाल जीवन जीने के लिए जीवन में संगीत का होना जरूरी है, बिना संगीत के किसी का भी जीवन संपूर्ण नहीं माना जाता है, संगीत हमारे जीवन में शांति प्रदान करती है, हमारे जीवन को शांतिपूर्ण बनाते हैं, साथ ही स्वास्थ्य तथा मधुरता को जीवन में प्रवेश कर आती है।

एक अच्छा संगीत हमारे दुख, तकलीफ, सभी समस्याओं को खत्म करने की ताकत रखता है। ऐसे बहुत से माध्यम है जो हमारे जीवन को शांति प्रदान करती है उन्हीं में से एक संगीत है जो हमारे जीवन को खुशियों से भर देती। बिना संगीत के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

माना जाता है कि संगीत योग और साधना से भी बढ़कर है जो हमारे जीवन को नई तरह से जीने की सीख प्रदान करता है, हम चाहे कितना भी चिंतित रहें, मानसिक तनाव में रहे, समस्याओं से घिरे रहे मगर संगीत का एक स्वर ही हमारे जीवन को शांति से भर देता है।

Music Essay in Hindi

Introduction

सदैव खुश रहने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में संगीत को लाना चाहिए, संगीत के माध्यम से व्यक्ति खुश और प्रसन्न रहता है। आज के भागदौड़ की जिंदगी में हर कोई परेशान, चिंतित, और तरह-तरह की समस्याओं से घिरा हुआ है ऐसे में अगर जीवन शांति और खुशी महसूस करनी है तो व्यक्ति को संगीत का सहारा लेना चाहिए।

संगीत का प्रभाव मैंने अपने वास्तविक जीवन में स्वयं महसूस किया है, जब से मेरे जीवन में संगीत का प्रवेश हुआ है तब से मेरा जीवन अपने पूर्व जीवन से विभिन्न हो चुका है, संगीत ध्यान और योग से जी कई ज्यादा फायदेमंद है व्यक्तियों के लिए, इसके एहसास मात्र से ही व्यक्ति के जीवन में खुशहाली और अनंत शांति की अनुभूति होती है।

मैं जब स्कूल में था तब मैं अक्सर अपने पढ़ाई के समय संगीत को सुना करता जिससे मेरी एकत्रित शक्ति बढ़ती और मेरा पढ़ाई में मन अच्छे से लगता, संगीत के कारण ही मैं अपने स्कूल और कॉलेजों के दिन अपने कक्षा में अच्छा प्रदर्शित कर पाता था। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को हर रोज कुछ समय संगीत के लिए निकालना चाहिए ताकि उसका जीवन संगीत के माध्यम से बेहतरीन हो सके।

India Essay in HindiCricket Essay in Hindi
Sports Essay in HindiOnline Education Essay in Hindi

Benefits of Music

हमारे जीवन में संगीत विभिन्न प्रकार से सहायता करता है, कभी किसी व्यक्ति को तनाव से निकालता है तो कभी किसी को उसकी मंजिल की राह दिखाता है, प्रत्येक व्यक्ति संगीत के माध्यम से अपने जीवन में विभिन्न विभिन्न प्रकार की उपलब्धियां प्राप्त करता है। तनाव, परेशानियां, और तरह-तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए संगीत फायदेमंद है।

Music Essay in Hindi

शांति प्रदान

संगीत प्रत्येक व्यक्ति को उसके जीवन में शांति प्रदान करती है, संगीत के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जो तनाव मैं गिरा हुआ है उसे तनाव मुक्त करती हैं, उसने जीवन में खुशहाली भर देती है। कई तरह की मानसिक समस्याओं और स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से निकालने का काम संगीत करती हूं।

स्वस्थ जीवन

संगीत जीवन में होने से किसी भी तरह का कोई भी तनाव या समस्या नहीं रहती जिसकी वजह से व्यक्ति अपना जीवन स्वस्थ तरीके से जी पाता है, मासिक समस्याएं और शारीरिक समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए संगीत एक प्रमुख भूमिका निभाता है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में संगीत को लाना चाहिए एक स्वस्थ जीवन के लिए।

Music is Life

एक समय था जब मैं निराश और असहाय महसूस करता था, उन दिनों मेरे पिता ने मुझे मेरे बुरे वक्त में देखा और संगीत सीखने की सलाह दी, उन्होंने मेरा दाखिला एक संगीत कक्षा में करवाई और संगीत सीखने के लिए प्रेरित किया, एक माह के अंदर ही मेरे अंदर संगीत के माध्यम से एक अलग महसूस हुआ, मेरा जीवन दो संगीत के ना होने से तकलीफ हो और तन्हाइयों से भरा हुआ था वही संगीत के आ जाने के बाद मेरा जीवन खुशहाली और सुख से भर चुका था।

इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में एक बार संगीत सीखना चाहिए ताकि अपने जीवन को बेहतर बना सकें, मानसिक तनाव, शरीर की शक्ति, आत्मविश्वास, इन सभी को बढ़ाने के लिए संगीत सबसे महत्वपूर्ण है।

किसी भी व्यक्ति को सफल और ऊंचाइयों तक पहुंचना है तो एक अच्छा जीवन जीना जरूरी है और अच्छे जीवन जीने के लिए उसके जीवन में संगीत का होना आवश्यक है।

Newspaper Essay in HindiElephant Essay in Hindi
Health Education Essay in HindiIdeal Student Essay in Hindi

Indian Music

भारत में प्राचीन काल से ही संगीत का एक महत्वपूर्ण स्थान रहा है, हर समय संगीत ने अपने चमत्कार दिखाएं, संगीत के माध्यम से समराज्य बने, उनका विस्तार हुआ, एक कुशल साम्राज्य बनकर पूरी दुनिया के सामने आए। समय-समय पर संगीत का प्रभाव चारों दिशाओं में फैलता गया वैदिक काल से ही संगीत का प्रभाव मनुष्य जाति पर पड़ता रहा है। हिंदू परंपरा के अनुसार माना जाए तो नारद मुनि को भगवान ब्रह्मा ने संगीत वरदान में दिया था।

पूरे विश्व में शांति और खुशहाली का प्रतीक संगीत को माना जाता है, भारतीय संगीत इतिहास में समय-समय पर दिखाई देता है, संगीत का सहारा लेकर कई सारे देश, साम्राज्य, खुशहाली से सैकड़ों सालों तक जिए। संगीत सिर्फ इंसानों द्वारा प्रस्तुत नहीं किया जाता, प्राकृतिक गतिविधियों और पशु पक्षियों की स्वरों से भी मंत्रमुग्ध संगीत का प्रभाव होता है।

Music Essay in Hindi

Music is Medicine

माना जाता है कि संगीत के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में ऊंचाइयों को छू पाता है, मगर वही माना जाता है कि संगीत किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाए रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाता, यह सच है की संगीत की तरह कोई भी दूसरा ऐसा माध्यम नहीं है जो किसी भी व्यक्ति को जल्द से जल्द स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाए रखने में कार्यगर है।

किसी भी औषधीय या इलाज के अलावा संगीत एक ऐसा माध्यम है जो क्षण भर में किसी भी व्यक्ति का दुख हर लेने में कार्यगर होता है, संगीत के माध्यम से पूरे शरीर में गर्मी का प्रभाव होता है, जिसके माध्यम से शरीर की शक्ति बढ़ती है शरीर स्वस्थ बनता है और किसी भी तरह की बीमारियों से लड़ने में ताकत देती है।

किसी भी व्यक्ति को अपना बनाने के लिए या मनाने के लिए संगीत का इस्तेमाल करना बुद्धिमत्ता है, इसके इस्तेमाल से अपने दुश्मन तक को दोस्त बनाया जा सकता है। मधुर आवाज और ध्वनि के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जो आपसे नाराज हैं या किसी बात पर आप से रूठ चुका है उसे मनाया जा सकता है।

पेड़-पौधे, जीव जंतु, वनस्पति, मनुष्य, प्रकृति, यह सभी किसी न किसी प्रकार से संगीत से जुड़े हुए हैं जो प्रत्येक क्षण संगीत प्रवाहित करती है, जिसके माध्यम से जन कल्याण होता है, बिना किसी समस्या के या विपदा के सिर्फ संगीत ही है जो इंसानों को और जीव जंतु को जोड़ें रखता है।

Education Essay in HindiPicnic with Family Essay in Hindi
My Dream Essay in HindiEssay on Music for Students and Children

Music Essay in Hindi – Conclusion

संगीत एक ऐसा माध्यम है जो व्यक्ति को खुश रखता है, किसी भी समस्या का निवारण करने में संगीत एक प्रमुख भूमिका निभाता है, हमारे शरीर को संतुलित बनाए रखने के लिए संगीत एक महत्वपूर्ण एहसास है, शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति को स्वस्थ रखता है, संगीत मनुष्य के लिए उपहार है जिससे आत्मा की शुद्धि होती है।

सकारात्मक विचार, अच्छा व्यवहार, और एक खुशहाल जीवन जीने के लिए संगीत को अपने जीवन में उतारना आवश्यक जरूरी है। संगीत एक ऐसा शक्तिशाली हथियार है जो मनुष्य को सभी परेशानियों और दुख से बचाता है। आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए, आत्म शक्ति बढ़ाने के लिए, कार्यशैली को बढ़ाने के लिए संगीत प्रमुख भूमिका निभाता है।

प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में समय संगीत के लिए निकालना चाहिए, संगीत के माध्यम से व्यक्ति अपने जीवन को बदल सकता है बेहतर बना सकता है। बिना संगीत के जीवन का कोई अस्तित्व नहीं। संगीत है तो व्यक्ति के जीवन में खुशहाली है, संगीत है तो व्यक्ति स्वस्थ है। संगीत ही एक ऐसा हथियार है जो व्यक्ति को व्यक्ति से जुड़े रखता।

oosoo
oosoo.co.in एक हिन्दी एजुकेशनल वेबसाईट है, इसके फाउन्डर और इसपे आर्टिकल बिकाश शाह लिखते है। बिकाश शाह एक ब्लॉगर है जो पिछले 3 सालों से इंटरनेट पर आर्टिकल लिखते आ रहे है। अभी ये अरुणाचल प्रदेश मे रहते है, साथ ही ये यूट्यूब पर विडिओ भी बनाना पसंद करते है। अगर आपको इसके बारे मे अधिक जानकारी चाहिए तो आप इनसे कान्टैक्ट कर सकते है। सोशल मीडिया का लिंक आपको about मे मिल जाएगा। इस वेबसाईट के आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका सुक्रिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *