Leadership Essay in Hindi

Leadership Essay in Hindi – लीडरशिप एक ऐसा गुण है जिसके माध्यम से आप लोगों को जोरे रख सकते हैं, जिसके माध्यम से आप दूसरों पर बढ़त प्राप्त करते हैं, जिसके अंदर लीडरशिप का गुण होता है वह दूसरों लोगों के लिए मार्गदर्शक और प्रेरणा का स्रोत बनता है।

कुछ लोगों के अंदर यह है जन्म से ही होता है और कुछ लोग इसके लिए अपने आपको तैयार और प्रखर बनाते हैं, लीडरशिप एक ऐसी भूमिका है जिसकी वजह से लोग अपने कार्यों को नियमित रूप से करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति के अंदर लीडरशिप की गुण नहीं होते, मगर जिन लोगों में भी यह गुण पाए जाते हैं वह बाकी सभी लोगों से अलग होते हैं।

एक सच्चा लीडर है दूसरों को प्रेरित करता है, लोगों के सारे कार्यों को सही तरीके से करने में सहायता करता है, जो लोग असफल रह जाते हैं उन्हें मार्गदर्शक दिखाने का कार्य लीडर का होता है। लीडरशिप एक बहुत ही शक्तिशाली गुण है जो प्रत्येक व्यक्ति में होने से समाज तथा देश का कल्याण हो सकता है। इसी गुण के कारण कई सारे लोग लोकप्रिय हो जाते हैं।

Leadership Essay in Hindi

Leadership Essay in Hindi – Quality

एक लीडर बनने के लिए व्यक्ति के अंदर बहुत सारे गुण का होना आवश्यक है, एक सच्चा लीडर के अंदर है कई तरह के गुण देकर जाते हैं, ईमानदारी, बहादुरी, सच्चाई, और नियमित अपने कार्यों को करते रहना उसकी गुणवत्ता को दिखाता है।

ईमानदारी

लीडर बनने के लिए व्यक्ति के अंदर इमानदारी होनी चाहिए, इमानदारी के आधार पर ही वह दूसरों को प्रेरित कर सकता है, इमानदारी खुद के साथ भी होनी चाहिए, जब तक लीडर खुद के विचारधाराओं पर भरोसा ना कर सकता हो तब तक वह दूसरों को प्रेरित नहीं कर सकता।

खुद के साथ ईमानदार, अपने कार्य के साथ ईमानदार है, और अपने लोगों के प्रति ईमानदारी, 1 लीटर को सच्चा लीडर और अच्छा लीडर बनाता है।

संसार

एक ईमानदार और सच्चा लीडर है कभी भी अपने आप को सबसे बेहतर नहीं समझता है, वह हमेशा सबको अपने साथ लेकर आगे बढ़ने में विश्वास रखता है। और मुद्दों पर दूसरों से चर्चा करता है, साथ ही प्रत्येक व्यक्ति के साथ एक अच्छा और सच्चा संबंध बनाए रखता है। संगठन के सभी सदस्यों के साथ उसका व्यवहार और कार्य करने की कार्य प्रणाली को बेहतर बनाता है।

आत्मविश्वास

अपने कार्य पर भरोसा रखना और अपने कार्य के प्रति ईमानदार रहना एक नेता को असल मायने में नेता बनाता है। उसके लिए गए सभी फेसबुक पर और अपने आप पर एक नेता को भरोसा होना चाहिए। एक नेता को अपने आप पर भरोसा होना चाहिए कि उसके लिए गए सारे फैसले सही हैं, और कैसे उसके फैसले दूसरों के लिए सही हो सकते हैं। साथ ही अपने आप पर और अपने संगठन के सदस्यों पर उसका भरोसा होना चाहिए।

पारदर्शिता

एक अच्छा नेता ईमानदार होता है, वह किसी भी तत्वों के साथ छेड़खानी नहीं करता, व्यक्तिगत और पेशेवर रिश्ते, दोस्ती सभी के साथ सम्मान में पारदर्शिता रखता है। लीडर के अंदर पारदर्शिता होने के कारण उसका आत्मसम्मान लोगों के सामने बढ़ जाता है।

सब्र

हर एक काम को सब्र के साथ करना एक लीडर की खूबी होनी चाहिए, किसी भी कार्य को जल्दबाजी में करने की जगह मुझसे अच्छे से सब्र के साथ करना चाहिए, कहा जाता है कि धैर्य रखना मनुष्य की खूबी होती है। एक लीडर को धैर्य के साथ अपने कार्य को करना चाहिए और अपनी गलतियों को मानना चाहिए और से सीखना चाहिए।

Benefits of Leadership

लीडर बनने के कई सारे फायदे होते हैं, लोगों का साथ मिलता है, एक साथ मिलकर काम करते हैं और हर कार्य को समय पर समाप्त कर पाते हैं इसके अलावा भी एक लीडर अपने सहयोगियों के साथ मिलकर प्रत्येक ऊंचाइयों को पाता है।

आदर

वह सभी लोग जो अपने लीडर को फॉलो करते हैं वह अपने लीडर का आदर और सम्मान करते हैं, अपने लीडर को मार्गदर्शक के रूप में स्वीकारते हैं और उनका अभिवादन करते हैं।

जागरूक होना

अपने सभी कार्यों को सकारात्मक तरीके से करने की कोशिश करता है लीडर, सभी विशेष टिप्पणियों को अच्छी तरह से रख कर ही एक सच्चा लीडर फैसले लेता है, हर तरह की जानकारी और सूझबूझ के साथ अपने फैसले लेता है। लीडर होने पर व्यक्ति के अंदर अपने आप ही जागरूकता आ जाती है।

मानसिक विकास

अपने सहयोगी के साथ मिलकर अपने संगठन के लिए अच्छे कार्य करना और सही फैसले लेने में मदद मिलती है, मानसिक विकास होता है, अपनी शक्तियों तथा कमजोरियों को परखा जाता है। हर कार्य को सहयोगी यों के साथ किया जाए इसलिए एक लीडर है सभी के साथ मिलकर कार्य को करता है, अपनी गलतियों से सीखता है। दूसरों की मदद करने से वह अपने में बदलाव देखता है।

निर्णय लेने में कौशल

अपने टीम तथा सहायकों के लिए सही निर्णय लेने के लिए तत्पर रहता है, अपने फैसले का इस तरह उपयोग करता है कि सभी का कल्याण हो सके, किसी का भी कोई नुकसान ना हो इसका ध्यान एक लीडर ही रखता है।

मार्गदर्शक

एक सच्चा लीडर सभी को प्रेरित करता है ताकि वह अपने जीवन में सफल हो सके, हर कार्य को समय पर समाप्त कर सके और जितना हो सके अपने कार्य को सही तरीके से कर सकें। जब भी कोई व्यक्ति गलत राह पर निकलता है तो उसे सही रास्ता एक लीडर ही दिखाता है।

Negativity of Leadership

लीडर बनने पर व्यक्ति को कई तरह के नुकसान भी उठाने पड़ते हैं, लीडर बनना आसान नहीं होता हर लीडर को कई तरह के फैसले लेने पड़ते हैं जिसकी वजह से उसका व्यवहार और उसका कार्य दूसरों से अलग होता है, कभी-कभी इन सभी के कारण अन्य लोग लीडर को नापसंद भी करते हैं।

जवाबदेही

सभी कार्यों की जिम्मेदारी लीडर की होती है, जब किसी भी कार्य में किसी भी प्रकार का कोई गलती होती है तो उसकी जवाबदेही लीडर को देनी पड़ती है, उसकी जिम्मेदारी लेनी पड़ती है।

अलगाव

लीडर को अपनी टीम के साथ मिलकर कार्य करना होता है, मगर फिर भी लीडर अपने सहयोगी से दूरी बनाए रखता है, ऐसा इसलिए होता है ताकि वह किसी भी व्यक्ति के ज्यादा करीब ना आ सके जिससे कि दूसरे व्यक्ति को घृणा होने लगे, सभी लोगों के साथ मिलकर कार्य तो किया जाता है मगर फिर भी लीडर अलग ही रहता है।

प्रत्येक व्यक्ति का साथ

चाहे संगठन में किसी भी प्रकार का व्यक्ति क्यों ना हो लीडर को सभी के साथ मिलकर रहना पड़ता है, कभी-कभी कोई व्यक्ति ज्यादा दुष्ट होता है और अपने कार्य को अच्छे तरीके से नहीं करता, मगर फिर भी लीडर है सभी के साथ मिलकर और अच्छा व्यवहार बना कर रहता है ताकि संगठन में किसी भी प्रकार का है कोई मतभेद ना हो।

Quality in Leader

लीडर के अंदर कई प्रकार के गुण होते हैं जिसके माध्यम से वह अपने आसपास रहने वाले सभी लोगों का दिल जीत सकता है।

सहानुभूति

लीडर के अंदर सहानुभूति होनी चाहिए अपने आसपास के लोगों के साथ सहानुभूति होनी चाहिए, किसी भी मुद्दों विचारों पर ठीक प्रकार से चर्चा करना और उनका हल निकालना ही लीडर का मुख्य कार्य होता है। सभी के प्रति एक समान दृष्टिकोण रखना ही एक सच्चा लीडर का सर्वप्रथम कार्य है।

आत्मविश्वास

आत्मविश्वास एक ऐसा हथियार है जो प्रत्येक व्यक्ति के पास नहीं होता, आत्मविश्वास के माध्यम से व्यक्ति किसी भी मंजिल को पा सकता है, लीडर के अंदर आत्मविश्वास होना चाहिए आत्मविश्वास अपने कार्य के प्रति अपने लोगों के प्रति होना चाहिए, जिसके माध्यम से वह अपनी हर कार्य को सही तरीके से और सही समय पर कर सकता है।

उपलब्धता

घमंड, अहंकार यह सभी लीडर के अंदर नहीं होना चाहिए, लीडर को अपने आपको पहचानना चाहिए। अपने सहयोगियों के लिए हर वस्तु, सामग्री उपलब्ध कराना लीडर को आना चाहिए।

समस्या सुलझा ने का कौशल

एक सच्चा लीडर है हर तरह की समस्याओं को आसानी से बहादुरी के साथ सामना करते हैं, हर तरह की समस्याओं को खत्म करता है। अच्छी तरह से विश्लेषण करने के बाद अपने निर्णय लेता है। सभी लोगों से परामर्श करने के बाद ही वह अपने फैसले के लिए हामी भरता है।

Types of Leader

हर व्यक्ति समझता है कि लीडर एक प्रकार का ही होता है, मगर सच यह है कि लीडर कई प्रकार के होते हैं।

डेमोक्रेटिक लीडर

अपने अधीनस्थों के योगदान पर केंद्रित होता है डेमोक्रेटिक लीडर, मगर कार्य और निर्णय लेने की जवाबदेही उन्हीं की होती है, माना जाता है कि यह सबसे पसंदीदा लीडरशिप शैली है।

परिवर्तनकारी लीडर्स

किसी भी कार्य में सुधार लाने के लिए संगठन तथा सदस्यों का निर्माण करता है, इस तरह के लीडर का लक्ष्य होता है अपने उत्पादक को बढ़ाना और दूसरों को प्रोत्साहित और प्रेरित करना।

टीम लीडर

अपने पूरे टीम के साथ मिलकर अपने कार्य को करता है और दूसरों को प्रेरित करता है, अपने निर्धारित किए गए लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर तरह का संभव प्रयास करता है।

सामरिक लीडरशिप

कृषि फर्म या फिर किसी कंपनी का प्रमुख सामरिक लीडर्स कहलाता है। वह अपने किसी भी प्रबंधक से विचार समग्र नहीं करता, सभी फैसले अपने आप ही करता है, मगर सभी स्तर पर अपनी पूरी टीम के साथ मिलकर कार्य करता है।

लोकतंत्र लीडरशिप

बोस के केंद्रित होता है और सभी प्रकार के अधिकार अपने पास ही रखता है। सभी प्रकार का निर्णय स्वयं ही लेता है वह अपने संगठन से किसी भी प्रकार का सलाह, परामर्श नहीं लेता, स्वयं ही अपने लिए गए फैसलों के लिए जिम्मेदार होता है। अक्सर देखा जाता है कि इस तरह के लीडर की आलोचना की जाती है।

दूरदर्शी लीडर

अपने संगठन के सभी व्यक्तियों की प्रतिभा और कार्यशैली को पहचानता है, दूसरों को प्रेरित करता है और सफलता पाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं।

Conclusion

लीडरशिप एक ऐसा गुण है जिसके माध्यम से हजारों लाखों लोगों को जोड़ा जा सकता है, कुछ पैदाइशी लीडर होते हैं और कुछ अपने आप को इस मुकाम तक पहुंचाते हैं। लीडर्स के होने से हर कार्य को समय पर किया जा सकता है, लोगों को एकजुट रखने के लिए लीडर का होना आवश्यक जरूरी है।

एक लीडर बनने के लिए व्यक्ति के अंदर कई तरह के गुण होने आवश्यक है मगर फिर भी कुछ कमियां होने के बावजूद एक लीडर है दूसरों से सीखता है, अपने आप को प्रबल बनाता है।

Read more –

Leadership Essay in EnglishYouth Essay in Hindi
Cancer Essay in HindiMoney essay in Hindi

Leave a Reply