Kovalam Beach in Chennai

Kovalam Beach – तिरुवनंतपुरम से 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कोवलम बीच अपने बेहद खूबसूरत वातावरण और शांत माहौल के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है, गॉड्स ओन कंट्री का सबसे सुखद पर्यटन स्थल माना जाता है। यहां का समुद्र तट को हेडलैंड द्वारा समर्थन प्राप्त है, इसके अलावा यहां की उपजाऊ जमीन पर चारों तरफ नारियल के पेड़ लगे हुए हैं, जो यहां के वातावरण को सुंदरता प्रदान करती है।

केरल राज्य के दक्षिण में स्थित यह स्थल दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है, यहां की स्वच्छता और समुंद्र का चमकीला रेट लोगों के बीच प्रसिद्ध है। ऊंचे प्रकाश घरों से देखने पर यहां का नजारा स्वर्ग के समान दिखाई पड़ता है।

यहां के स्थान जैसे प्रिवी कोव्स, सन किस्ड बीच, तथा कोवलम के तटीय शहर पूरे विश्व में अपनी ताजगी देने वाली प्रकृति और प्राचीन वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यह समुद्र तट दो भागों में विभाजित है जिसमें एक तरफ अर्थात् ईव का समुद्र तट और दूसरी तरफ लाइटहाउस समुद्र तट है।

वह सभी लोग जो समुंद्र से प्रेम करते हैं तथा समुद्र में विभिन्न प्रकार के गतिविधियां करना पसंद करते हैं उनके लिए यह समुद्र तट स्वर्ग के समान है। यहां समुंदर के किनारे लोग तैरना पसंद करते हैं, आयुर्वेदिक मालिश लेना पसंद करते हैं, धूप सेकना पसंद करते हैं, इसके अलावा पानी मैं कई तरह के खेल खेले जाते हैं।

इस स्थान की संस्कृति तथा इतिहास लोगों के बीच मुख्य रूप से दिखाई देता है, शायद इसी वजह से यहां आने वाले सभी पर्यटकों को यहां की संस्कृति और इतिहास दर्शनीय स्थलों के द्वारा दिखाया जाता है। यहां के पर्यटक स्थल अपनी संस्कृति की वजह से लाखों की संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है, दूर-दूर से लोग यहां रहस्य में आकर्षण देखने आते हैं।

अरब महासागर का सफेद नीला पानी और बड़े-बड़े चट्टान इस समुद्र तट की खूबसूरती को 100 गुना बढ़ा देता है, खासकर कर वह लोग इस जगह को पसंद करते हैं जिनकी हाल ही में शादी हुई है, हनीमून मनाने के लिए लोग यहां आते हैं, साथ ही प्रेमी जोड़े भी यहां दिखाई देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह स्थान लोगों को रोमांच और मस्ती प्रदान करती है।

प्रेम भरे पल साथ बिताने के लिए, और शांति महसूस करने के लिए लोग यहां अक्षर आते हैं। अपने प्रिय जनों के साथ नाव पर बैठकर समुंद्र तथा शहर की सुंदर दृश्य को देखते हैं। उत्साह और रोमांच के साथ लोग अपने सुखद पल यहां बिताते हैं। यहां वक्त बिताने पर लोगों को तरोताजा महसूस होती है।

Kovalam Beach

Kovalam Beach – Accommodations

जब भी बात आती है पर्यटकों के रहने के तो Kovalam Beach के आसपास ऐसी कई सारी जगह है जहां पर्यटक बिना किसी समस्या के रह सकते हैं। कई तरह के विकल्प और साधन पर्यटकों के लिए निश्चित की गई है।

पर्यटक के बजट के अनुसार यहां कई तरह के होटल तथा रिजॉर्ट मिलते हैं, जिन पर्यटकों के बजट अच्छी है वह लाइट हाउस बीच के पास रह सकते हैं, जहां आधुनिक सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाती है।

इसके अलावा मध्य श्रेणी के होटल भी यहां मिलते हैं जहां उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान की जाती है, यह सभी होटल समुद्र तट के काफी नजदीक है जिनकी वजह से कम समय में सभी जगह पर घुमा जा सकता है।

मगर जिन लोगों को लग्जरी रिसॉर्ट या होटल में ठहरना है वह चौवारा और लाइट हाउस बीच के नजदीक जितने भी होटल या रिजॉर्ट है उन्हें चुन सकते हैं, यहां हर तरह के लोगों के लिए सुविधाएं मुहैया कराई जाती है। जिस वजह से पर्यटकों को किसी भी प्रकार का कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

Hotels and Resorts in Kovalam Beach

यहां लोगों के बजट के अनुसार कई तरह के होटल और रिसॉर्ट मिलते हैं, इस सूची में कोवलम बीच के आसपास के सभी मुख्य होटल के बारे में बताया गया है जिनमें पर्यटकों को अच्छी सुविधा प्रदान की जाती है।

  • Ashoka Beach Resort – अशोका बीच रिजॉर्ट कोवलम के मशहूर होटलों में से एक है, जहां पर्यटक तथा मेहमानों को हर तरह की सुविधा प्रदान की जाती है। इन होटलों में से बाहर का नजारा अति सुंदर होता है, यहां रहने वाले लोगों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती है जैसे – धूप सेकने की सुविधा, तैरने की सुविधा, योग तथा ध्यान करने की सुविधा, कटमरैन की सवारी आदि। इसके साथ ही वह हर सुविधा जो लोगों को चाहिए यहां उपलब्ध कराई जाती।
  • Soma Palmshore Resort – इस रिसोर्ट में रहने वाले लोग समय तरोताजा महसूस करते हैं और हर तरह के आनंद लेते हैं क्योंकि इस होटल में हर तरह की सुविधा प्रदान की जाती है। आयुर्वेदिक उपचार से लेकर के योग जैसे सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती है। जो व्यक्ति यादगार पल सभी सुख-सुविधाओं के साथ बिताना चाहते हैं वह इन रिजोर्ट में रह सकते हैं। लाइट हाउस बीच परिस्थिति या रिजॉर्ट सबसे अलग है।
  • Swagath Holiday Resorts – कोवलम में स्थित यह रिजॉर्ट शांति तथा सुखद वातावरण सभी मेहमानों को प्रदान करती है। यहां ठहरे सभी मेहमानों को काफी ज्यादा लाड प्यार किया जाता है, हर तरह की सुख सुविधाएं का ख्याल रखा जाता है। मुख्य रूप से यहां पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार किए जाते हैं जो मेहमानों को पसंद होते हैं। चाइनीस, इटालियन, इंडियन, मैक्सिकन हर तरह के खाने इस रिसोर्ट में मिलते हैं।
  • Manaltheeram Ayurveda Beach Resort – यह रिजॉर्ट नए शादीशुदा जोड़े के लिए बेहद मशहूर है, लग्जरी कोटेज मेहमानों को मुहैया कराई जाती है। दक्षिण भाग में स्थित होने के कारण प्राकृतिक नजारा बेहद खूबसूरत होता है। सुनहरे किनारे, वनस्पति, फूल, लाल रंग की मिट्टी और सुखद वातावरण दिखाई पड़ता है। उपचार के लिए अलग से सुविधा प्रदान की जाती है, इसके अलावा मनोरंजन तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम सभी का ध्यान रखा जाता है।
  • Somatheeram Ayurveda Resort – कोवलम के दक्षिण में स्थित यह रिजॉर्ट पर्यटकों को आकर्षित करता है, इसका कारण यहां के शांतिपूर्ण माहौल, सुंदर दृश्य, आयुर्वेदिक उपचार, शांत माहौल, प्राकृतिक नजारा है। मेहमानों को रहने के लिए यहां पारंपरिक लकड़ी का घर दिया जाता है, जिसे अच्छी तरह से सजाया जाता है और उसमें हर तरह की सुख सुविधाएं प्रदान की जाती है। यहां ठहरने वाले सभी व्यक्ति बेहद आनंदित होकर वापस जाते हैं।

इसके अलावा भी यहां कई सारे होटल तथा रिजॉर्ट हैं जहां पर्यटक रुक सकते हैं जैसे कि Vivanta by Taj, Leela Resort, Uday Samudra, Turtle on The Beach, Sagara Beach Resort, Niraamaya Retreats, Hotel Samudra KTDC, Hotel Sea Rock है।

Fairs and Festivals in Kovalam

कोवलम मैं सबसे खास बात यह है कि यहां बेहद ही खास और रोमांचक मेले का आयोजन किया जाता है जिसकी वजह से विभिन्न विभिन्न स्थानों से देखने लोग आते हैं। संस्कृति और कला मुख्य रूप से लोगों के बीच प्रस्तुत किया जाता है, जिसका अनुभव लोग कभी भूल नहीं पाते।

अगर कोई व्यक्ति इन स्थानों के त्योहारों में शामिल होना चाहता है तो उसे उचित समय का ज्ञान होना आवश्यक है, जिसकी वजह से मेले का आनंद लिया जा सकता है। कोवलम मैं यह सभी त्यौहार जनवरी के महीने से शुरू हो जाते हैं जो मार्च के आखिरी हफ्ते तक चलते हैं। यहां के मेले में तथा त्यौहारों में खास करके ग्राम मेला, खाद महोत्सव, हाथी महोत्सव, नृत्य महोत्सव, स्वाति तिरुनल संगीत समारोह का आयोजन किया जाता है।

Kovalam Beach

Things to Do on Kovalam Beach

Kovalam Beach पर कई विभिन्न प्रकार की गतिविधियां की जाती है, जिसकी वजह से यह स्थान लोगों के लिए आकर्षण का कारण बनता है। जो लोग सुखद पल बिताना चाहते हैं और मनोरंजन चाहते हैं वह इन समुद्र तटों पर अक्षर जाते हैं।

Adventure Water Sports

Kovalam Beach पर सर्फिंग, मोटर बोट की सवारी, तैराकी जैसे रोमांचकारी जल गतिविधियां की जाती है। देश के कोने कोने से लोग यहां वाटर स्पोर्ट्स का मजा लेने के लिए आते हैं, इसके अलावा यहां लोगों को धूप सेकना, सुबह और शाम के नजारे, और शांत माहौल बहुत पसंद है।

Ayurveda Health and Wellness Centre

Kovalam Beach अपनी प्राकृतिक उपचार के लिए भी बेहद मशहूर है। शरीर की मालिश का आनंद लेने के लिए लोग यहां अक्सर दिखाई देते हैं, जो लोग स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से ग्रस्त हैं वह यहां इलाज करवाने आते हैं, सभी प्रकार के शारीरिक समस्याओं से छुटकारा दिलाया जाता है, शारीरिक तथा मानसिक उपचार के लिए लोग यहां हजारों की संख्या में आते हैं।

Shopping

Kovalam Beach अपने संस्कृति तथा हस्तशिल्प वस्तुओं के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है, इस वजह से यहां आए पर्यटक यहां से कई विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को खरीदना पसंद करते हैं, हस्तशिल्प वस्तुएं, ट्रिंकेट, कपड़े अच्छे दाम पर मिलते हैं।

Places to Visit in and around Kovalam Beach

अगर कोई व्यक्ति Kovalam Beach जाता है और आसपास के प्रसिद्ध स्थानों का भ्रमण नहीं करता तो उसका पर्यटन अधूरा माना जाता है, यहां कई सारे ऐसे दर्शनीय स्थल है जहां व्यक्ति अपने परिवार तथा मित्रों के साथ जा सकता है और सुंदर दृश्य का नजारा ले सकता है।

The Lighthouse

Kovalam Beach के स्थानीय क्षेत्र कुरुमकल स्थित है लाइट हाउस, यह समुद्र के काफी नजदीक है, यह लगभग 35 गज ऊंचा है जो सफेद और लाल रंग का दिखाई देता है, इसके अलावा यह पर्यटकों के लिए खुला रहता है। पर्यटक इस पर चढ़कर ढलते हुए सूरज को देख सकते हैं और प्राकृतिक नजारा का लुफ्त उठा सकते हैं।

Karamana Stream and Boating

यह कोवलम से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, तिरुवलम के स्थानीय क्षेत्र मैं सड़क से होकर गुजरती है जिसके दाहिने किनारे पर क्रूज यात्राएं कराई जाती है, यात्रा के दौरान विंड सर्फिंग, तथा स्थानीय कश्ती यात्राएं प्रदान की जाती है। इस दौरान पर्यटक विभिन्न प्रकार के स्थानों से गुजरता है और कई सुंदर दृश्य देखते हैं।

Vellayani Lake

यह कौन से 7 मील की दूरी पर स्थित है, जिसे चांद की रोशनी में देखने पर स्वर्ग के समान प्रतीत होता है, यह झील अपने ओणम आयोजन की वजह से विख्यात है। यहां हर साल प्रसिद्ध पोत प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है।

Valiyathura Pier

Kovalam Beach से लगभग 10 मील की दूरी पर या पर्यटन स्थल स्थित है, जहां बेहद बड़े बड़े किले दिखाई देते हैं, यहां आए पर्यटक को मछली जरूर पकड़ना चाहिए, क्योंकि यहां का मुख्य गतिविधि मत्स्य पालन है।

Edakallu

Kovalam Beach का सबसे सुंदर स्थान है जहां सूर्य अस्त होते हुए देखा जाता है, यह स्थान नींबू और लाल सूरज का अद्भुत संयोजन है, आकाश में नवीनतम शैलियों में आश्चर्यजनक दृश्य बनाती है। यह स्थान सूर्य अस्त को देखने का सबसे अच्छा स्थान माना जाता है।

Kovalam Art Gallery

Kovalam Beach का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है, जहां पारंपरिक कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाता है। ऐतिहासिक कलाकृतियां, संस्कृति, जीवन शैली, अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों, कलाकारों खूब महत्व दिया जाता है।

Thiruvallam Parashurama Temple

कोवलम का यह पवित्र मंदिर है, जो लोकप्रिय कोवलम से लगभग 12 मील की दूरी पर स्थित है, यह बहुत ही पुराना और भव्य मंदिर है, ऐसा माना जाता है कि यहां प्रार्थना करने पर व्यक्ति के सभी दुख तकलीफ दूर होते हैं।

Kovalam Beach

Nightlife on Kovalam Beach

Kovalam Beach मैं रात का नजारा बेहद शानदार और उत्साह से भरा हुआ होता है, रात के समय विभिन्न प्रकार के भोजन का प्रबंध किया जाता है, जो समुद्र तट पर स्थित लोगों को खुशनुमा पल प्रदान करता है। मनोरंजन के लिए कथकली डांस प्रदर्शित किया जाता है, इसके अलावा आसपास के सभी कैफे और रेस्टोरेंट लोगों के लिए मुहैया कराई जाती है।

इसके अलावा यहां कुछ प्रसिद्ध बार हैं जहां यात्री लाइव संगीत सुनते हैं तथा अपने दोस्तों के साथ नृत्य करते हैं, इसके अलावा समुद्र के किनारे विभिन्न प्रकार की घटनाएं होती रहती है जिसकी वजह से मनोरंजन की स्थिति बनी रहती है।

How to Reach Kovalam

कोवलम जाने के लिए तरह-तरह के सुविधाएं उपलब्ध है, रोड के माध्यम से, रेल के माध्यम से, और एयरपोर्ट के माध्यम से कोवलम आसानी से पहुंचा जा सकता है।

त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन कोवलम को जोड़ती है, इस रेलवे स्टेशन के माध्यम से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा तिरुअनंतपुरम इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कोवलम 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसकी सहायता से कोवलम आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Rushikonda BeachPuri Beach
India Essay in HindiKovalam

Conclusion

Kovalam Beach भारत के अच्छे समुद्र तटों में से एक है, जहां पर्यटक को सुंदर नजारा देखने को मिलता है तथा मन की शांति महसूस होती है, इसके अलावा यहां कई सारे ऐसे स्थान हैं जहां परिवार तथा दोस्तों के साथ घुमा जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कोवलम समुद्र तट पर घूमने जरूर जाना चाहिए, इसके अलावा भी यहां शारीरिक तथा मानसिक रूप से अस्वस्थ लोगों के लिए उपचार के कई साधन है।

oosoo
oosoo.co.in एक हिन्दी एजुकेशनल वेबसाईट है, इसके फाउन्डर और इसपे आर्टिकल बिकाश शाह लिखते है। बिकाश शाह एक ब्लॉगर है जो पिछले 3 सालों से इंटरनेट पर आर्टिकल लिखते आ रहे है। अभी ये अरुणाचल प्रदेश मे रहते है, साथ ही ये यूट्यूब पर विडिओ भी बनाना पसंद करते है। अगर आपको इसके बारे मे अधिक जानकारी चाहिए तो आप इनसे कान्टैक्ट कर सकते है। सोशल मीडिया का लिंक आपको about मे मिल जाएगा। इस वेबसाईट के आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका सुक्रिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *