India Essay in Hindi (भारत पर निबंध)

India Essay in Hindi – पूरे विश्व में भारत एकमात्र ऐसा देश है जो अपनी खूबसूरती, अलग संस्कृति और परंपरा के लिए जाना जाता है, भौगोलिक रूप से भारत एशिया महाद्वीप के दक्षिण में स्थित है, भारत की जनसंख्या विश्व में दूसरे स्थान पर आती है। प्राकृतिक रूप से हर दिशाओं से इस देश को सुरक्षा प्राप्त है, पूरे विश्व में अपनी अलग परंपरा और महान संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है।

भारत देश के पास हिमालय नाम का पर्वत है जो विश्व का सबसे ऊंचा पर्वत है, इसके अलावा भारत के तीनों दिशाओं से महासागरों से घिरा हुआ है, दक्षिण भारत में भारतीय महासागर स्थित है, वहीं पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम दिशा में अरेबियन सागर से घिरा है। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है, जहां सैकड़ों भाषा बोली जाती है, पर मुख्य रूप से यहां हिंदी भाषा प्रचलित है। इस देश में लगभग 22 भाषाओं को राष्ट्रीय रूप से मान्यता दी गई है और साथ ही लोगों द्वारा अपनाया गया है।

इस देश की खास बात यह है कि यहां सबसे अलग संस्कृति और परंपरा देखने को मिलती है, इसके अलावा ऐतिहासिक धरोहर और स्मारकों की भंडार है। लोगों के स्वभाव की बात करें तो यहां के लोग काफी विनम्र और सभी से प्रेम करने वाले हैं। लगभग 200 सालों तक भारत अंग्रेजों के अधीन रहा, जिसमें भारत ने अपनी असीम संपत्ति गवा दी। भारत के मिट्टी में एक से बढ़कर एक वीरों ने जन्म लिया है, भारत की सरहद पर पहरा देने वाले सिपाही गर्व से अपना फर्ज निभाते हैं।

मुझे भारत से बेहद प्रेम है, इस दुनिया में मेरे लिए मेरे देश से बढ़कर कुछ नहीं, मैं अपने देश के लिए किसी की जान ले सकता हूं तो अपनी जान दे भी सकता हूं। देश की मिट्टी, यहां के लोग, यहां की संस्कृति, परंपरा और पर्यावरण मुझे बेहद पसंद है। मैं अपने देश से अधिक किसी भी देश को सम्मान नहीं देता, मेरे लिए मेरा देश ही सब कुछ है।

मेरे देश भारत में कई तरह की भाषाएं बोली जाती है, कई विभिन्न प्रकार के धर्म लोगों द्वारा अपनाए गए हैं, भारत एकमात्र ऐसा देश है जो अपने मेहमानों को भगवान का दर्जा देता है, समय-समय पर यहां कई सारे वीरों ने जन्म लिया जिन्होंने अपनी जिंदगी देश की मिट्टी पर कुर्बान कर दी। महाराणा प्रताप, शिवाजी महाराज, रानी लक्ष्मीबाई, भगत सिंह, आदि महान व्यक्ति भारत में हूं जन्म लिए थे।

India Essay in Hindi

India Essay in Hindi – भारत पर निबंध

भारत देश जहां महान व्यक्तियों ने जन्म लिया, जिन्होंने अपनी जिंदगी देश की मिट्टी के लिए कुर्बान कर दी, पूरी दुनिया में भारत एक ऐसा देश है जहां सभी प्रकार के धर्म के लोग रहते हैं, इस देश में भगवान राम को भी पूजा जाता है और अल्लाह को भी, यह वही मिट्टी है जहां ईसाइयों ने अपना धर्म प्रचार किया और महान बुद्ध ने जन्म लिया। भगवान शिव, पार्वती, कृष्ण तथा हनुमान इन सभी को पूजा जाता है, साथ ही स्वामी विवेकानंद, संत कबीर, मीराबाई जैसे महान भक्त भी जन्म लिए हैं।

पूरी दुनिया में भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसकी लोकतंत्र विश्व में सबसे बड़ी है, यहां के लोग देश की बेहतरी के लिए फैसले लेते हैं, अपना लीडर सुनते हैं और उसे देश की जिम्मेदारी देते हैं, यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जो अपनी एकता और अपनी शुद्धता के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है।

इस देश में हर व्यक्ति को अपनी संस्कृति तथा परंपरा को मारने की स्वतंत्रता है, सभी लोग अपने धर्म के साथ-साथ दूसरे धर्मों का भी आदर सम्मान करते हैं। ताजमहल, केदारनाथ, सूर्य मंदिर, तक्षशिला विश्वविद्यालय, नालंदा विश्वविद्यालय जैसे महान ऐतिहासिक स्थल भारत में स्थित है। भारत में प्राकृतिक दृश्य, अस्थल, ऐतिहासिक इमारत, ऐतिहासिक धरोहर, शुद्ध पर्यावरण की कमी नहीं है।

Cricket Essay in HindiSports Essay in Hindi
Cow Essay in HindiNewspaper Essay in Hindi

भारत अपनी लोकप्रियता के कारण विश्व के सभी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है, साथ ही प्रेरित भी करता है। पूरे विश्व में भारत एकमात्र ऐसा देश है जो अपनी ऐतिहासिक ज्ञान के लिए जाना जाता है, पूरे विश्व में अगर किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं मिलता है तो वह उत्तर भारत में मिल जाता है। महान कलाकार, विद्वान, इतिहासकार, शिल्पकार, शासक, योद्धा, आदि भारत में जन्मे हैं।

भारत में कई सारे महान व्यक्तियों ने जन्म लिया है, जिन्होंने अपनी योग्यता और गुणों से प्रसिद्धि पाई है, प्रेमचंद, एपीजे अब्दुल कलाम, कबीर दास, रविंद्र नाथ टैगोर, सुभाष चंद्र बोस, स्वामी विवेकानंद, आदि विश्व भर में विख्यात है। यह वही स्थान है जहां विश्व की महान नदियां बहती है, गंगा, नर्मदा, यमुना, गोदावरी, कृष्णा, कावेरी, आदि। पूरे विश्व में भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां देवी-देवताओं पर अत्यधिक भरोसा किया जाता है, भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां श्रद्धालुओं की भरमार है। लोग अपनी परेशानी, चिंता, दुख दर्द, अपनी सभी तकलीफ है ईश्वर को सौंप देते हैं, और उनसे सुख, खुशी, स्वास्थ्य और धन की कामना करते हैं।

India Essay in Hindi

भारत पर निबंध हिंदी में

अपनी ऐतिहासिक संपदा और परंपरा के मूल्य पर आधारित देश अगर कोई है तो वह भारत है, जिस देश में ज्ञान का भंडार है, महान विश्वविद्यालय इसी देश में स्थित है नालंदा विश्वविद्यालय, तक्षशिला विश्वविद्यालय इसी देश में है जिसने पूरे विश्व को ज्ञान दिया है। भारत से ज्ञान प्राप्त करने के लिए विश्व के कोने-कोने से लोग भारत में आते हैं। यहां की परंपरा, संस्कृति, पर्यावरण, वातावरण लोगों को आकर्षित करता है।

एक समय था जब भारत को विदेशी शासकों द्वारा कब्जा कर लिया गया, सैकड़ों सालों तक इस देश पर विदेशी शासकों ने शासन किया, यहां की मूल्य इमारतें, संस्कृति और परंपरा को नष्ट करने की कोशिश की, मगर भारत सैकड़ों सालों तक विदेशी शासकों की चपेट में होने के बावजूद भारत ने अपनी संस्कृति तथा परंपरा को खोया नहीं। यहां के लोग आज भी गर्व से विदेशी लोगों का स्वागत करते हैं उन्हें देवता का सम्मान देते हैं, भारत में मेहमान को भगवान का दर्जा दिया जाता है।

भारत वही मिट्टी है जहां महान से महान व्यक्तियों ने जन्म लिया है, महान व्यक्तियों ने अपने आचरण, गुण, अपने व्यक्तित्व से भारत को विश्व भर में प्रसिद्धि दिलाई है। यह वही मिट्टी है जहां महान फिलोसोफर गुरु चाणक्य ने जन्म दिया, यह वही मिट्टी है जहां महान सम्राट अशोक, महाराणा प्रताप, ने जन्म लिया, यह वही मिट्टी है जिसके लिए रानी लक्ष्मीबाई, भगत सिंह, सुखदेव, और राजगुरु, ने अपने जीवन को कुर्बान कर दी, यह वही मिट्टी है जिसके लिए सुभाष चंद्र बोस ने, सरदार वल्लभभाई पटेल ने, पूरी जीवन संघर्ष किया।

My School Essay in HindiEducation Essay in Hindi
Holiday Essay in HindiLockdown Essay in Hindi

विज्ञान के क्षेत्र में विश्व में सबसे अधिक प्रसिद्धि भारत नहीं पाई है, प्राचीन काल से ही भारत के पास ऐसे ऐसे ज्ञान हैं जिनके बल पर आज बड़े से बड़े खोज की जाती है। भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां विभिन्न प्रकार के लोग एक साथ मिलकर रहते हैं, यह वही मिट्टी है जहां सैकड़ों जनजातियां रहती है, कई सारे धर्म है, मंदिर है, मस्जिद तथा गिरजाघर है। मगर इन सभी के बावजूद भारत एकमात्र ऐसा देश है जो अपनी एकता और भाईचारे के लिए जाना जाता है।

भारत की अर्थव्यवस्था का एक बहुत बड़ा भाग कृषि से आता है, यहां के लोग अधिक मात्रा में कृषि का कार्य करना पसंद करते हैं, कृषि के कार्य के लिए सरकार द्वारा लोगों को मदद पहुंचाई जाती है। और लोगों को प्रेरित किया जाता है कि वह कृषि के कार्य में जुड़े, बड़ी से बड़ी समस्याओं में भी भारत एकमात्र ऐसा देश है जो अपनी एकता के लिए जाना जाता है, हर तरह की समस्या तथा परेशानियों का सामना करने की शक्ति भारत के लोगों में है। यहां प्रसिद्ध नदियां तथा पहाड़ में जिन्हें देखने के लिए विश्व के कोने-कोने से लोग आते हैं।

India Essay in Hindi

भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां सबसे शुद्ध वातावरण पाया जाता है, विश्व में दूसरे स्थान पर जनसंख्या के रूप में जाना जाता है। क्षेत्र में विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश भारत है और भारत को प्राकृतिक रूप से सुरक्षा प्राप्त है, भारत के पूर्व में बंगाल की खाड़ी भारत को सुरक्षा प्रदान करती है वहीं दक्षिण में भारतीय महासागर स्थित हैं, भारत के पश्चिम दिशा से अरेबियन महासागर भारत को सुरक्षा प्रदान करती है।

भारत की राष्ट्र ध्वज जिसमें तीन रंग शामिल है जिसमें केसरिया, सफेद तथा हरा रंग है। बीच में अशोक चक्र बना हुआ है जिसमें 24 तीलियां शामिल है। भारत की राष्ट्रगान जन गण मन है, और राष्ट्रगीत वंदे मातरम है। भारत की मिट्टी में महान कवियों ने जन्म लिया है जिन्होंने महान कविताएं लिखी हैं जो भारत की लोकप्रियता को दर्शाता है।

Road Rage Essay in HindiLord Krishna Essay in Hindi
Agriculture Essay in HindiEssay on India For Students and Children

भारत का राष्ट्रीय पशु तथा पक्षी बाघ और मोर है, भारत में कई सारे विख्यात पर्यटन स्थल हैं जिन्हें देखने के लिए विश्व के कोने-कोने से लोग भारत में हर साल आते हैं। ऐतिहासिक इमारत, स्मारक, मकबरे, मंदिर, संग्रहालय, पर्यावरण, वास्तु शिल्प, कला, आदि लोगों को आकर्षित करते हैं। ताजमहल, क़ुतुब मीनार, लाल किला, स्वर्ण मंदिर, सूर्य मंदिर, खुजराहो का मंदिर, एलोरा, और अजंता की गुफाएं, नदिया, घाटिया, झील, पहाड़, सभी भारत में स्थित है।

Conclusion

भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां महान व्यक्तियों ने जन्म लिया है, शिवाजी महाराज, गांधीजी, भीमराव अंबेडकर, सुभाष चंद्र बोस, रानी लक्ष्मी बाई, आदि। भारत अपने अलग परंपरा के लिए विश्वभर मे जाना जाता है, भारत की तरह कोई ओर देश इस पूरे विश्व मे नहीं है। इसी लिए कहा जाता है भारत सबसे महान है।

oosoo
oosoo.co.in एक हिन्दी एजुकेशनल वेबसाईट है, इसके फाउन्डर और इसपे आर्टिकल बिकाश शाह लिखते है। बिकाश शाह एक ब्लॉगर है जो पिछले 3 सालों से इंटरनेट पर आर्टिकल लिखते आ रहे है। अभी ये अरुणाचल प्रदेश मे रहते है, साथ ही ये यूट्यूब पर विडिओ भी बनाना पसंद करते है। अगर आपको इसके बारे मे अधिक जानकारी चाहिए तो आप इनसे कान्टैक्ट कर सकते है। सोशल मीडिया का लिंक आपको about मे मिल जाएगा। इस वेबसाईट के आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका सुक्रिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *