Importance of Sports Essay in Hindi – आज के समय किसी भी व्यक्ति के लिए सफल हो पाना बेहद कठिन हो गया है, कामयाबी के लिए कई सारे महत्वपूर्ण योग्यताएं चाहिए होती है, सफलता के लिए व्यक्ति कठिन परिश्रम और मेहनत करता है। अगर किसी सफल व्यक्ति से पूछा जाए कि उसकी कामयाबी का राज क्या है तो वह कई सारे विभिन्न कारणों का जिक्र करें, जैसे कि मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य, कड़ी मेहनत, नियंत्रण कार्य, सकारात्मक विचार और कभी हार न मानने की सहनशक्ति।

खेल एकमात्र ऐसी गतिविधि है जिसके सहायता से व्यक्ति कामयाबी और शोहरत आसानी से प्राप्त कर सकता है, नियमित रूप से खेलने पर व्यक्ति तनाव, चिंता और शारीरिक रूप से संबंधित सभी बीमारियों से दूर रहता है। इसके अलावा आज के समय खेल के माध्यम से व्यक्ति अपने जीवन में कामयाबी और शोहरत प्राप्त करता है, कई सारे ऐसे खिलाड़ी है जो खेल के माध्यम से अपने जीवन को ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। आज के समय खेल की मदद से व्यक्ति नाम, प्रसिद्धि और धन पा सकता है।

किसी व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास बढ़ाना हो, उसके व्यक्तित्व को निखारने हो, शारीरिक मानसिक और आत्मा को लाभ पहुंचाना हो तो प्रतिदिन खेलना आवश्यक है।

Importance of Sports Essay in Hindi

Importance of Sports Essay in Hindi – खेल के महत्व

शारीरिक तथा मानसिक शक्ति को बढ़ाने के लिए, स्वस्थ जीवन जीने के लिए और सभी तरह के परेशानियों से बचने के लिए खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज के समय हर व्यक्ति, हर समुदाय तथा हर देश खेल को मुख्य महत्व देता है ऐसा इसलिए है क्योंकि खेल एकमात्र ऐसा व्यायाम है जिसके माध्यम से व्यक्ति स्वस्थ जीवन जी सकता है।

पेशेवर खिलाड़ी स्वास्थ्य को किसी भी अन्य चीज से ज्यादा महत्वपूर्ण स्थान देते हैं। अंतरराष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर पर लोगों को अपने अंदर के कौशल को दिखाने का मौका दिया जाता है, विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं रखी जाती है जिसमें देश-विदेश के महान खिलाड़ी भाग लेते हैं और अपने कौशल को प्रदर्शित करते हैं। आज के समय खेल के माध्यम से व्यक्ति नाम, प्रसिद्धि और धन प्राप्त कर सकता है।

ओलंपिक जैसे खेलों का आयोजन किया जाता है जिसमें विभिन्न प्रकार के खेल खिलाए जाते हैं, जो व्यक्ति खेल में सर्वप्रथम रहता है उसे स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाता है, इसके अलावा कुछ व्यक्ति को इनाम के रूप में धन दिया जाता है।

विद्यार्थी, युवा, प्रथम बुजुर्ग व्यक्ति खेल के माध्यम से अपने जीवन को नियंत्रित करते हैं। आज के भागदौड़ के समय में व्यक्ति अपने स्वास्थ्य पर कम से कम ध्यान देता है, ऐसे में व्यक्ति अगर कुछ समय खेल के लिए निकालें तो उसका स्वास्थ्य बना रह सकता है। खेल के माध्यम से तंदुरुस्ती, मानसिक विकास तथा शारीरिक शक्ति में वृद्धि होती है। इसके अलावा सुकून और आराम महसूस होती है।

खेल का मूल्य

आज के समय खेल मानसिक शांति और शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए मशहूर है। कोई भी व्यक्ति जो स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित है वह नियमित रूप से खेल को खेलना पसंद करता है। आज से सैकड़ों साल पहले 1896 मैं पहली बार ओलंपिक खेल का आयोजन हुआ, जो आज के समय नियमित रूप से हर 4 साल में खेला जाता है। जिसमें इनडोर तथा आउटडोर दोनों प्रकार के खेल आयोजित किए जाते हैं, और जीतने वाले खिलाड़ी को सम्मान तथा प्रसिद्धि प्राप्त होती है।

फुटबॉल, हॉकी, क्रिकेट, कबड्डी तथा टेनिस आदि कुछ खेल है जो पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। इसके अलावा का टेबल टेनिस, शतरंज, ताश खेलना आदि प्रकार के खेल भी विश्व भर में मशहूर है जो इनडोर खेल हैं।

खेलने के लाभ

जीवन में अगर कोई व्यक्ति अनुशासन सीखना चाहता है, धैर्य सीखना चाहता है, समूह में कार्य करना सीखना चाहता है, आत्मविश्वास चाहता है, तथा नियमित रूप से परिश्रम करना चाहता है, और मानसिक शांति तथा शारीरिक स्वस्थ जीवन जीना चाहता है तो उसे नियमित रूप से खेल को अपने जीवन में अपनाना चाहिए।

खेल के कई सारे लाभ है, जैसे कि खेलने से सभी प्रकार के रोगों से सुरक्षा मिलती है, मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह आदि प्रकार की बीमारियां व्यक्ति को कभी नहीं होती। इसके अलावा सकारात्मक विचार तथा विनम्र व्यक्तित्व का विकास होता है। लोगों के साथ रहने तथा उनके साथ व्यवहार करने की सीख मिलती है, चिड़चिड़ापन, गुस्सैल स्वभाव, आलसपन सभी से छुटकारा मिलता है।

व्यक्ति के जीवन में खेल की भूमिका।

आज के समय खेल का महत्व अन्य किसी भी मूल्यवान वस्तु से अधिक है, हर व्यक्ति को हर चीज दे सकता है जिसकी सहायता से व्यक्ति अपने जीवन को नियमित रूप से सुखद जी सकता है। आप के समय बच्चों को खेल के लिए प्रेरित किया जाता है, हर तरह के खेल में भागीदारी ले इसके लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि खेल के कई सारे लाभ है, आज के समय खेल के माध्यम से व्यक्ति अपने जीवन को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है।

शारीरिक स्वास्थ्य तथा मानसिक शांति खेल के माध्यम से प्राप्त होती है, इसके अलावा आज के समय खेल के माध्यम से प्रसिद्धि प्राप्त होती है, जो व्यक्ति जितना अच्छा खेल सकता है वह उतना ही प्रसिद्ध होता है, प्रसिद्धि के साथ-साथ धन व्यक्ति के जीवन में आती है।

इसी वजह से युवाओं में तथा बच्चों में खेल की भावना अधिक देखी जाती है, खेल के महत्वपूर्ण लाभों में से एक लाभ नाम और प्रसिद्धि है, जिसके लिए युवा कड़ी मेहनत करते हैं। बच्चे नियमित रूप से खेल को अपनाएं तो उनके अंदर से घबराहट तथा तनाव दूर हो जाता है, मानसिक शांति मिलती है तथा एकाग्रता बढ़ती है।

खेल को विश्व भर में लोगों द्वारा अपनाने के लिए सरकार द्वारा प्रेरित किया जाता है, इसके लिए सरकार ने कई सारी अभियान ने चलाई हैं, स्कूल तथा कॉलेजों में भी सभी बच्चों को विभिन्न प्रकार के खेलों में भागीदारी लेने के लिए कहा जाता है।

Conclusion

वह सभी लोग जो किसी भी तरह का कोई खेल खेलते नहीं वह सभी गलती करते हैं, हर इंसान को अपने जीवन में कोई न कोई खेल जरूर खेलना चाहिए। अपने पसंद के अनुसार तथा अपने काबिलियत के अनुसार खेल खेलना चाहिए, व्यक्ति को कुछ समय खेल के लिए निकालना चाहिए, जिससे कि व्यक्ति के अंदर ऊर्जा का प्रवाह हो सके, बीमारियों से मुक्ति मिल सके, तनाव, चिंता से दूर राज सके, मानसिक शांति प्राप्त हो सके तथा कामयाब हो को पा सकें।

Read more –

Importance of Sports Essay in Englishmoney essay in Hindi
Bank essay in HindiLeadership essay in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Post