Dog Essay in Hindi (कुत्ते पर निबंध)

Dog Essay in Hindi – जब से इंसानों ने झुंड में रहना शुरू किया है तभी से इंसानों के साथ कुत्ते भी रहते आए हैं, कुत्ते अपनी वफादारी, ईमानदारी और सच्ची दोस्ती के लिए मशहूर है। पालतू जानवरों में से सबसे प्रिय और अच्छा जानवर कुत्ते को माना जाता है। पूरी ही दुनिया में कुत्ता एकमात्र ऐसा पालतू जानवर है जो अपने मालिक के लिए अपना जीवन कुर्बान कर सकता है।

माना जाता है कि इंसानों ने सबसे पहले कुत्तों को अपना पालतू बनाया, कुत्तों की कई सारी नस्ले होती है जिनमें से कुछ नस्लें शिकार के लिए तथा सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। कुछ नस्लें इंसानों द्वारा इसलिए पाला जाता है क्योंकि वह अति सुंदर होते हैं। कुत्तों का स्वभाव इंसानों के लिए सबसे अलग होता है, कुत्ते हर तरह से अपने मालिक की सुरक्षा तथा मदद करते हैं।

इसके अलावा कुत्ते इंसान के बहुत ही अच्छे मित्र भी होते हैं, कुत्तों के मुंह में कई सारे नुकीले दांत होते हैं जिनकी सहायता से वह किसी भी चीज को आसानी से चीर फाड़ सकते हैं। किसी भी अजनबी व्यक्ति से सुरक्षा करना एक कुत्ता अपना फर्ज समझता है। अपने मालिक के जीवन को खतरे में देखकर कुत्ता हर संभव कोशिश करता है कि वह अपने मालिक के प्राण बचा सके।

Dog Essay in Hindi

कुत्तों का जीवन काल

किसी भी कुत्ते का जीवनकाल बहुत ही कम होता है, मुख्य रूप से कुत्ते 12 से 15 साल तक जीते हैं। इसके अलावा कुत्तों की आयु उनकी प्रजाति पर भी निर्भर करती है। कुत्तों की अच्छी सेवा की जाए उन्हें हर खतरे से बचा कर रखा जाए तो उनकी आयु मुख्यतम 15 से 18 वर्ष हो सकती है।

आज के समय कुत्तों की दशा की वजह से उनका जीवनकाल काफी कम हो चुका है, रोड एक्सीडेंट, दूसरे कुत्तों से लड़ने में, इंसानों द्वारा मारे जाने की वजह से, कुत्तों की आयु दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है।

Dog Essay in Hindi – कुत्तों का वर्गीकरण

सभी कुत्तों को उनके कार्य और काबिलियत के अनुसार वर्गीकरण किया जाता है, जैसे गार्ड डॉग, हंटिंग डॉग, हेरिंग डॉग, पुलिस डॉग, स्निफर डॉग, आदि। कुछ कुत्तों में सूंघने की शक्ति अधिक होती है जिनकी वजह से उनका इस्तेमाल पुलिस द्वारा किया जाता है, ताकि चोरों और हत्यारों को आसानी से पकड़ा जा सके। इसके अलावा मिलिट्री परीक्षण में भी कुत्तों को दिया जाता है ताकि आर्मी के साथ मिलकर काम कर सके, और उन्हें सहायता पहुंचा सके।

India Essay in HindiCricket Essay in Hindi
Sports Essay in HindiElephant Essay in Hindi

कुत्तों की जरूरत क्यों है?

एक कुत्ता कई प्रकार से व्यक्ति के काम आता है, कुत्ते के अंदर कई तरह की खूबियों की वजह से किसी भी कार्य को करने में आसानी होती है, इसी वजह से कुत्ते को व्यक्ति अपनी जरूरत के लिए इस्तेमाल करता है। पुलिस स्टेशन में कुत्तों का इस्तेमाल चोर तथा हत्यारों को पकड़ने के लिए किया जाता है, कुत्तों में सूंघने की शक्ति अच्छी होती है जिसकी वजह से वह आसानी से हत्यारों को पकड़ सकता है। इसके अलावा, घर की सुरक्षा के लिए भी कुत्तों का इस्तेमाल किया जाता है।

देखा गया है कि शिकार करने के लिए भी व्यक्ति कुत्तों का इस्तेमाल करते हैं, कुत्तों के इस्तेमाल से शिकार करने में आसानी होती है, कुत्ते शिकार को चारों तरफ से घेर ते हैं जिसकी वजह से शिकार व्यक्ति के चंगुल में फंस जाता है। इसके अलावा भी कई सारी कार्य को कुत्ता आसानी से कर सकता है, जिसकी वजह से इंसान हमेशा से कुत्तों को अपनी जरूरत के लिए रखता आया है।

कुत्ते का परिचय

कुत्ता एक पालतू पशु है जो व्यक्ति के काम आता है, वैज्ञानिकों का मानना है कुत्तों के साथ रहने से इंसान तनाव मुक्त होता है, इसके अलावा कुत्ता लोमड़ी की प्रजाति का है, जो स्तनधारी होते हैं। आमतौर पर एक मादा 5 से 6 बच्चों को जन्म देती है, देखा गया है कि कुत्ते शाकाहारी तथा मांसाहारी दोनों होते हैं पर मुख्य रूप में उन्हें मानसिक पसंद आते हैं। अगर कुत्तों की लंबाई की बात की जाए तो यह है 3 से 33 इंच तक लंबे हो सकते हैं और इनका वजन लगभग 3 से लेकर 175 पाउंड तक हो सकता है।

Dog Essay in Hindi

कुत्तों के संचार का माध्यम

कुत्ते विभिन्न प्रकार से संवाद करते हैं, अपने मालिक के हाव भाव तथा उनके गंध की वजह से उनकी पहचान कर लेते हैं। साथ ही कुत्ता शारीरिक गतिविधियों को और चेहरे के हाव-भाव को भी आसानी से समझ लेता है, इसके अलावा इंसानों के द्वारा दिए गए संकेतों को भी समझता है और उसी के आधार पर संवाद करता है।

जब कुत्ता खुश होता है तो उत्तेजित होकर अपने पूछ के चारों ओर घूमता है, और जब इसे गुस्सा आता है तो यह गुर्राता तथा भौंकता है। संवाद करने का मुख्य रूप इनका हाव भाव है, अपने मालिक को अपनी बातें इशारों की माध्यम से समझाते हैं।

कुत्ते के प्रकार

पूरे विश्व में कुत्ते सैकड़ों प्रजातियों के पाए जाते हैं, प्रत्येक कुत्ता अपनी कुछ विशेषताओं के साथ जन्म लेता है, कुछ कुत्तों में गजब की सूंघने की क्षमता होती है, वह कुछ कुत्ते बेहद ताकतवर होते हैं, मगर जो भी कुत्ते इंसानों द्वारा पाले जाते हैं उनमें गजब की वफादारी तथा विश्वास देखा जाता है, कुत्ते अपने मालिक के लिए अपनी जान तक कुर्बान कर सकते हैं।

कई रंग के कुत्ते पाए जाते हैं, इसके अलावा कई प्रजाति भी कुत्तों की होती है। सफेद, काला, ग्रे, आदि रंग खेल कुत्ते पाए जाते हैं, कुत्तों की प्रजातियों में मुख्य प्रजातियां जो इंसानों द्वारा पाली जाती है वह ब्लडहाउंड, जर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर, बुलडॉग, पामेरियन, पुडल, आदि।

कुछ कुत्तों की पूंछ लंबी मोटी होती है तो कुछ कुत्तों की पूछ छोटी होती है, जो हमेशा ही ऊपर की ओर मुड़े होते हैं, कुत्तों की पूछ उनका संतुलन बनाए रखने में सहायता प्रदान करती है।

Cow Essay in HindiMy School Essay in Hindi
Newspaper Essay in HindiEducation Essay in Hindi

कुत्तों का खानपान

देखा गया है कि कुत्ते मांसाहारी तथा शाकाहारी दोनों होते हैं, मुख्य रूप से कुत्ते मांस, मछली, चावल, रोटी, और विभिन्न प्रकार के भोजन ग्रहण करते हैं। जंगल में पाए जाने वाले कुत्ते दूसरे जानवरों का शिकार कर कर अपना पेट भरते हैं। वही घर में पाले जाने वाले कुत्ते इंसानों द्वारा दिए गए भोजन खा कर अपना जीवन व्यतीत करते हैं। आज के समय कुत्तों के लिए अलग से भोजन बनाया जाता है जिसे पेडिग्री कहा जाता है।

कुत्तों का रहन सहन

आमतौर पर जानवर जून में रहना पसंद करते हैं, वैसे ही जंगल में रहने वाले कुत्ते भी झुंड बनाकर ही रहते हैं, वहीं घर में पाले जाने वाले कुत्ते इंसानों के साथ रहना पसंद करते हैं, ऐसा माना जाता है कि कुत्तों के साथ इंसान जब रहता है तब इंसान का तनाव तथा चिंता कम होता है। इंसान के अकेलेपन को दूर करने के लिए तथा स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुत्ता एक अच्छा मित्र हो सकता है।

कुत्ता एक अमूल्य मित्र है।

जो भी कुत्ता इंसानों द्वारा पाला जाता है वह अपने मालिक के प्रति वफादार होते हैं, अपने मालिक के लिए हर समस्या का निवारण करने की कोशिश करता है, किसी भी तरह के खतरे से कुत्ता अपने मालिक की सुरक्षा करता है। सुरक्षा करने के लिए कुत्ता अपने जीवन तक को कुर्बान कर सकता है।

कुत्ते की वफादारी इतनी सच्ची होती है कि अगर उसका मालिक गरीब इंसान है फिर भी उसे कभी अकेला नहीं छोड़ता, मरते दम तक उसके साथ है रहता है। अगर इंसानों को सच्ची दोस्ती चाहिए तो उसे एक कुत्ता अवश्य पालना चाहिए। क्योंकि जो प्यार कुत्ता इंसान को दे सकता है वह इंसान भी नहीं दे सकता। जब भी कुत्ता अपना प्यार अपने मालिक को दिखाता है तो वह उसे चाटता है।

Dog Essay in Hindi

मूक कैनाइन योद्धा ‘डच’

आर्मी के आसन बटालियन में आर्मी डॉग डच नाम का एक कुत्ता था, जिसने 9 सालों तक भारतीय सेना के लिए काम किया, उसने अपनी बहादुरी और सूझबूझ से कई सारे आतंकवादी घटनाओं को रोकने में मदद की। कई सारे लोगों की उसने जान बचाई, 11 सितंबर 2019 को उस कुत्ते का निधन हो गया जिसके बाद पूरी यूनिट ने उसका अंतिम संस्कार किया उसे अंतिम श्रद्धांजलि दी।

Holiday Essay in HindiLord Rama Essay in Hindi
Road Rage Essay in HindiEssay on Dog

Conclusion

इंसानों के लिए कुत्ता सिर्फ एक जानवर नहीं होता, कुत्ता इंसानों का मित्र होता है, जो अपने मालिक के सबसे करीब होता है। कुत्ते में कई तरह की खूबी होने के कारण वह इंसानों के कई तरह से काम आते हैं। किसी वजह से कुत्तों को सबसे अधिक पाया जाता है, प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में एक बार एक कुत्ते को अवश्य पालना चाहिए, कुत्ते की वजह से इंसान को कई तरह के लाभ मिलते हैं।

आज के समय कुत्तों के प्रति इंसानों का व्यवहार अच्छा नहीं है, इसी वजह से प्रत्येक व्यक्ति को कुट्टू की हिफाजत तथा सुरक्षा करने की जरूरत है, उनकी देखभाल करने की जरूरत है। एक दूसरे के साथ रहने पर इंसान तथा कुत्ता दोनों खुश रह सकते हैं।

oosoo
oosoo.co.in एक हिन्दी एजुकेशनल वेबसाईट है, इसके फाउन्डर और इसपे आर्टिकल बिकाश शाह लिखते है। बिकाश शाह एक ब्लॉगर है जो पिछले 3 सालों से इंटरनेट पर आर्टिकल लिखते आ रहे है। अभी ये अरुणाचल प्रदेश मे रहते है, साथ ही ये यूट्यूब पर विडिओ भी बनाना पसंद करते है। अगर आपको इसके बारे मे अधिक जानकारी चाहिए तो आप इनसे कान्टैक्ट कर सकते है। सोशल मीडिया का लिंक आपको about मे मिल जाएगा। इस वेबसाईट के आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका सुक्रिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *