Cricket Essay in Hindi (क्रिकेट पर निबंध)

Cricket Essay in Hindi – भारत के प्रसिद्ध खेलों में से एक खेल क्रिकेट है, छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग तक सभी लोग क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं। अक्सर देखा जाता है छोटे मैदान में, गली मोहल्ले में, सड़कों पर बच्चे क्रिकेट खेलते हैं क्रिकेट खेलने की आदत और लालसा हर लोगों के अंदर होती है, खाली समय मिलने पर कई सारे ऐसे लोग हैं जो क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं।

यहां तक कि क्रिकेट इतना प्रसिद्ध खेल है कि इसे राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेला जाता है। लोकप्रिय खिलाड़ी को देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग स्टेडियम जाते हैं, जब भी किसी देश के बीच क्रिकेट की प्रतियोगिता रखी जाती है तो लाखों की संख्या में लोग क्रिकेट देखने स्टेडियम जाते हैं, कुछ लोग टीवी पर खेल का आनंद लेते हैं।

क्रिकेट खेल की परिभाषा की बात की जाए तो यह राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले जाने वाला पेशेवर खेल है जो आउटडोर खेल की कैटेगरी में होता है। यह एक ऐसा खेल है जिसे खाली मैदान तथा बड़े क्षेत्र में खेला जाता है। इसमें कुल 11 खिलाड़ी होते हैं जिसमें 2 टीम के बीच प्रतियोगिता होती है। क्रिकेट तब तक खेला जाता है जब तक खिलाड़ी 50 ओवर पूर्ण न करें, या उससे पहले सभी खिलाड़ी को आउट कर दिया जाए।

क्रिकेट खेल के सभी नियम तथा कानून संचालन, नियमन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद तथा मेर्लबोर्न क्रिकेट क्लब के द्वारा निर्धारित किया जाता है। इस खेल में टेस्ट मैच, एक दिवसीय, और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के रूप में खेला जाता है। सर्वप्रथम इस खेल की शुरुआत 16वीं शताब्दी में अंग्रेजों द्वारा इंग्लैंड में किया गया। 18 वीं शताब्दी तक इस खेल को अंतर्राष्ट्रीय खेल के रूप में उपलब्धि प्राप्त हुई।

Cricket Essay in Hindi

Cricket Essay in Hindi – क्रिकेट का इतिहास

भारत में क्रिकेट खेल का विकास आठवीं तथा 19वीं सदी में हुआ, जब भारत में ब्रिटिश साम्राज्य का विकास हो रहा था उन दिनों यह खेल अंग्रेजों द्वारा खेला जाता था। पहली बार 19वीं शताब्दी में अंतर्राष्ट्रीय मैच आईसीसी द्वारा 10-10 सदस्यों के दो टीम के बीच कराया गया। 18वीं तथा 19 वी सदी के बाद से ही क्रिकेट खेल को विश्व भर में प्रसिद्धि मिली, आज के समय क्रिकेट खेल के महत्वपूर्ण टीम है भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका दी।

इसके अलावा भी कई सारे से देश है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट की प्रतियोगिता में भागीदारी लेते हैं। भारत में आज के समय छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग तक सभी क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं, हर जगह, गली मोहल्ले में बच्चे अक्सर क्रिकेट खेलते हुए दिखाई देते हैं।

कुछ लोगों को यह खेल खेलने में परेशानी होती है, कुछ लोगों का मानना है कि यह बहुत ही मुश्किल है मगर नियमित रूप से इस खेल को खेल आ जाए तो किसी के लिए भी क्रिकेट खेल खेल पाना आसान है। क्रिकेट खेल में सुधार लाने के लिए रोज अभ्यास करना तथा करीब परिश्रम करना आवश्यक है, रोज प्रैक्टिस करने के बाद ही व्यक्ति क्रिकेट खेलने पूर्ण रूप से महारत हासिल कर सकता है।

India Essay in HindiSports Essay in Hindi
Dog Essay in HindiCow Essay in Hindi

क्रिकेट कैसे खेला जाता है?

क्रिकेट खेल दो टीम के बीच खेला जाता है जिसमें प्रत्येक टीम के पास 11 खिलाड़ी होते हैं, खेल शुरू होने से पहले सिक्का उछाला जाता है ताकि तय किया जा सके कि प्रथम बैटिंग तथा गेंदबाजी किस टीम के द्वारा की जाएगी, किस खेल में दो अंपायर होते हैं जो मैच में होने वाले हैं गलतियों पर नजर रखते हैं और अपना फैसला सुनाते हैं।

जब कभी अंतरराष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर पर खेल होने वाला होता है तो लाखों की संख्या में लोग इस खेल का आनंद लेने के लिए क्रिकेट स्टेडियम पहुंचते हैं, हफ्ते महीने पहले से ही इस खेल की चर्चा हर जगह होने लगती है।

क्रिकेट खेल ऐसा है जिसमें जरूरत के अनुसार नए नए परिवर्तन आते रहते हैं, किसी परिवर्तन की वजह से टेस्ट मैच की जगह एकदिवसीय क्रिकेट मैच अधिक लोकप्रिय है। क्रिकेट खेल में विभिन्न प्रकार की भावनाएं जन्म लेती है, जिसमें हार जीत, गुणों का विकास, भ्रातृभाव आदि है।

इसमें कई सारे नियम बनाए गए हैं जिसे कोई भी खिलाड़ी खारिज नहीं कर सकता, ठीक तरह से खेल को प्रदर्शित करने के लिए तथा किसी तरह की गलती ना हो इसके लिए दो एंपायर रखे जाते हैं, तो सही गलत पर फैसला सुनाते हैं। कभी-कभी खेल के दौरान बारिश हो जाती है जिसकी वजह से खेलने में समस्या होती है ऐसे वक्त में खेल को रद्द कर दिया जाता है।

एक बल्लेबाज तब तक खेलता है जब तक वह विरोधी खिलाड़ी के द्वारा आउट न कर दिया जाए, मुख्य रूप से 50 ओवर का खेल होता है, अगर गेंदबाज 50 ओवर से पहले सभी खिलाड़ियों को आउट कर देता है तो ओवर वर्ष पहले ही खेल का समापन हो जाता है। खेल में अंक प्राप्त करने के कई तरीके हैं, सिंगल रन, डबल रन, चारण तथा छक्का।

Cricket Essay in Hindi

क्रिकेट के नियम

क्रिकेट खेल के कई सारे नियम है जिसे सभी खिलाड़ियों के द्वारा मानना आवश्यक होता है, कोई भी खिलाड़ी नियमों के विरुद्ध कोई कार्य नहीं कर सकता, खेल शुरू होने से पहले दोनों टीम के लीडर को मैदान में बुलाया जाता है जहां एंपायर सिक्का उछाल कर तय करता है कि कौन सी टीम बैटिंग करेगी तथा कौन सी टीम गेंदबाजी करेगी।

इसके बाद एक टीम गेंदबाजी करने के लिए मैदान में उतरता है तथा उसके सभी साथी फील्डिंग करते हैं, वहीं विरोधी टीम के 2 सदस्य बैटिंग करने के लिए मैदान में उतरते हैं, कुल 50 ओवर की गेंदबाजी होती है, अगर गेंदबाज 50 ओवर से पहले सभी विरोधी टीम को आउट कर दे तो 50 ओवर से पहले ही खेल का समापन हो जाता है।

इसके बाद दूसरी विरोधी टीम बैटिंग के लिए मैदान में उतरते हैं जहां विरोधी टीम द्वारा दिया गया टारगेट पूरा करना होता है, अगर टारगेट पूर्ण कर लिया जाता है तो क्रिकेट का मैच मैं जीत मिलती है।

एक ओवर में छह गेंद होते हैं, अंको की संख्या 1, 2, 4, और 6 से होते हैं। आउट होने के कई सारे कारण होते हैं जैसे कि, एलबीडब्ल्यू, कैच आउट, स्टंप आउट, रन आउट आदि।

क्रिकेट के इस खेल को और इसके नियम को सभी खिलाड़ियों द्वारा मानना आवश्यक होता है, किसी भी तरह की कोई बेईमानी खेल के दौरान नहीं की जा सकती, आज के समय कैमरा के माध्यम से खेल के हर गतिविधि पर नजर रखी जाती है।

My School Essay in HindiKnowledge Essay in Hindi
My Dream Essay in HindiEducation Essay in Hindi

क्रिकेट खेल के खिलाड़ी

क्रिकेट खेल के दौरान 2 टीम के बीच प्रतियोगिता रखी जाती है, साथ ही इस खेल के दो निर्णायक होते हैं। प्रत्येक दल में 11-11 खिलाड़ी होते हैं, और दोनों ही दल के एक-एक दल नायक होते हैं। इसके साथ ही हर दल में दो खिलाड़ी अतिरिक्त रखे जाते हैं, अगर किसी कारण वर्ष कोई खिलाड़ी खेलने में सक्षम नहीं हो पाता तो इन्हें खेलने का मौका दिया जाता है।

टेस्ट मैच 5 दिनों का खेल है, इसके अलावा इस खेल में 1 दिन का मैच भी होता है, अन्यथा साधारण मैच तीन-चार दिन के होते हैं।

Cricket Essay in Hindi

क्रिकेट कैसे प्रभावित करती है व्यक्ति को?

प्रत्येक व्यक्ति अपने मनपसंद खिलाड़ी तथा टीम को खेलते हुए देखना पसंद करता है, क्रिकेट कब प्रभाव व्यक्तियों पर इतना है कि जैसे ही व्यक्ति को ज्ञात होता है कि क्रिकेट का आयोजन होने वाला है तो वह क्रिकेट का मैच देखने के लिए सैकड़ों किलोमीटर का सफर कर के क्रिकेट का मैच देखने के लिए स्टेडियम पहुंचता है।

आज के समय क्रिकेट का मैच टीवी पर दिखाया जाता है, जिसकी वजह से लाखों करोड़ों की संख्या में लोग क्रिकेट का खेल टीवी पर देखते हैं। राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय खेल को लोगों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है, जब भी किसी एक देश के खिलाड़ी की प्रतियोगिता किसी अन्य देश के खिलाड़ी के साथ होती है तो सभी लोग अपने अपने पसंदीदा टीम को सपोर्ट करते हैं।

खासकर के युवाओं में क्रिकेट का सबसे अधिक प्रभाव है, आज के समय हर व्यक्ति एक सफल क्रिकेटर बनना चाहता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि क्रिकेट के माध्यम से व्यक्ति अपने जीवन को सफल बना सकता है, नाम, प्रसिद्धि तथा धन कमा सकता है। जब भी भारत में आईपीएल प्रतियोगिता होती है तो इसे एक त्यौहार की तरह पूरे देश में मनाया जाता है। महान खिलाड़ियों के जीवन से व्यक्ति प्रभावित होते हैं, उनके जैसे जीवन शैली को अपनाते हैं तथा उनकी तरह जीवन जीना चाहते हैं।

भारत के महान क्रिकेट खिलाड़ी जैसे कि सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली आदि। इन सभी का युवाओं पर अधिक प्रभाव है, युवा इनके जीवन से कई सारी चीजें सीखते हैं तथा इनकी तरह जीवन जीने की कल्पना करते हैं। इसी वजह से क्रिकेट खेल का प्रभाव सर्वाधिक है।

Lockdown Essay in HindiLord Rama Essay in Hindi
Bank Essay in HindiEssay On Cricket for Students and Children

क्रिकेट खेल के लाभ

क्रिकेट खेल के कई सारे लाभ है, नियमित रूप से क्रिकेट खेलने से व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा होता है, शारीरिक तथा मानसिक शांति मिलती है। हर तरह की बीमारियों से तथा परेशानियों से छुटकारा मिलता है, मोटापा, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है। इसके अलावा क्रिकेट के माध्यम से व्यक्ति अपने जीवन को बेहतर बना सकता है, नाम, प्रसिद्धि, और धन सभी खेल के माध्यम से मिल सकते है।

Conclusion

भारत में लाखों की संख्या में युवा हर रोज क्रिकेट खेलते हैं, क्रिकेट खेल के कई सारे लाभ है जो व्यक्ति के शारीरिक तथा मानसिक विकास के लिए जरूरी है, क्रिकेट खेल से व्यक्ति आत्मविश्वास, बेहतर स्वास्थ्य, सकारात्मक विचार आदि प्राप्त करता है। आज के समय क्रिकेट खेल विश्व में सबसे अधिक खेले जाने वाले खेलों में से एक है, इसी वजह से क्रिकेट टीम लोकप्रियता अधिक है। प्रत्येक व्यक्ति को क्रिकेट खेलना चाहिए, और दूसरों को प्रेरित करना चाहिए खेलने के लिए।

oosoo
oosoo.co.in एक हिन्दी एजुकेशनल वेबसाईट है, इसके फाउन्डर और इसपे आर्टिकल बिकाश शाह लिखते है। बिकाश शाह एक ब्लॉगर है जो पिछले 3 सालों से इंटरनेट पर आर्टिकल लिखते आ रहे है। अभी ये अरुणाचल प्रदेश मे रहते है, साथ ही ये यूट्यूब पर विडिओ भी बनाना पसंद करते है। अगर आपको इसके बारे मे अधिक जानकारी चाहिए तो आप इनसे कान्टैक्ट कर सकते है। सोशल मीडिया का लिंक आपको about मे मिल जाएगा। इस वेबसाईट के आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका सुक्रिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *